A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बंगाल के एक गांव में टीवी देखने, मोबाइल में गाना सुनने और कैरम खेलने को बताया हराम, फतवा जारी

बंगाल के एक गांव में टीवी देखने, मोबाइल में गाना सुनने और कैरम खेलने को बताया हराम, फतवा जारी

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में एक गांव की कमेटी ने फतवा जारी करते हुए गांव वालों के लिए टीवी देखने पर, कैरम खेलने पर, मोबाइल में गाने सुनने पर और कंप्यूटर देखने पर पाबंदी लगा दी है।

<p>बंगाल के एक गांव में...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE बंगाल के एक गांव में टीवी देखने, मोबाइल में गाना सुनने और कैरम खेलने को बताया हराम, फतवा जारी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में एक गांव की कमेटी ने फतवा जारी करते हुए गांव वालों के लिए टीवी देखने पर, कैरम खेलने पर, मोबाइल में गाने सुनने पर और कंप्यूटर देखने पर पाबंदी लगा दी है। इन सब के लिए जुर्माना भी तय किया गया है और ऐसे मामलों की खबर देने वालों को या इनफॉर्मर के लिए पुरस्कार भी घोषित किया गया है।

यह गांव पश्चिम बंगाल और झारखंड की सीमा पर बसा हुआ अद्वैत नगर है जहां 9 अगस्त को यह फतवा जारी हुआ है। इसके साथ-साथ गांव में माइकिंग करके भी फतवे के बारे में लोगों को बताया गया है हालांकि गांव की कमेटी का कहना है कि गांव में जुआ शराब के खिलाफ यह फतवा जारी किया गया है लेकिन जो लीफलेट बांटा गया है उसमें कैरम खेलने टीवी देखने मोबाइल पर गाना सुनने वगैरह पर भी जुर्माना लगाया गया है।

ये फतवा ‘सोशल रिफॉर्म्स कमेटी’ के बैनर तले जारी किया गया। कमेटी ने कहा है कि अगर कोई भी इन फतवों का उल्लंघन करता पाया जाएगा तो उस पर 500 रुपये से लेकर 7000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही इन फतवों को न मानने वालों के लिए कान पकड़ कर उठक-बैठक कराने की सज़ा के साथ सिर मुंडवाने का भी प्रावधान किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, ये फतवा बांग्लादेश की सीमा से सटे मुर्शिदाबाद जिले के अद्वैतनगर गांव में एक बैठक के बाद जारी किया गया, जहां की जनसंख्या लगभग 12,000 है। ये गांव बंगाल और झारखंड की सीमा पर स्थित रघुनाथगंज अनुमंडल में आते हैं।

Latest India News