A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चंद्रयान-2 से ली गई चांद की पहली तस्वीर, जानिए- ISRO को क्या मिला?

चंद्रयान-2 से ली गई चांद की पहली तस्वीर, जानिए- ISRO को क्या मिला?

चंद्रयान-2 चांद की कक्षा में चक्कर लगा रहा है। इसी दौरान ''चंद्रयान-2'' ने पहली चांद की फोटो ली।

First Moon image captured by Chandrayaan 2- India TV Hindi Image Source : ISRO First Moon image captured by Chandrayaan 2

नई दिल्ली: चंद्रयान-2 चांद की कक्षा में चक्कर लगा रहा है। इसी दौरान ''चंद्रयान-2'' ने पहली चांद की फोटो ली। ISRO ने इसकी जानकारी ट्विटर पर फोटो शेयर करके दी। ISRO ने ट्वीट किया कि "चंद्रयान 2 के द्वारा ली गई चांद की पहली तस्वीर देखिए। लैंडर ‘विक्रम’ ने इसे 21 अगस्त 2019 को लुनर सतह से 2650 किमी की ऊंचाई से लिया। मारे ओरिएंटेल बेसिन और अपोलो क्रेटर्स को तस्वीर में पहचाना गया है।"

वहीं, इससे इतर इसरो अध्यक्ष के सिवन ने कहा कि वर्तमान में चांद की कक्षा में चक्कर लगा रहे ‘चंद्रयान-2’ के साथ गए लैंडर ‘विक्रम’ की चांद की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ सात सितंबर को तड़के कराई जाएगी। सिवन ने यहां हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा कि बेंगलुरु में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिक इस प्रक्रिया में शामिल होंगे। सात सितंबर को तड़के एक बजकर 55 मिनट तक यह प्रक्रिया पूरी हो जाने की उम्मीद है। 

उन्होंने कहा, ‘‘इसके रात लगभग 1.40 बजे सॉफ्ट लैंडिंग (चांद की सतह पर) करने और रात 1.55 बजे तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। वैश्विक स्तर पर यह एक महत्वपूर्ण मिशन है। हर किसी ने बड़ी उत्सुकता से इस पर नजरें टिका रखी हैं।’’ मिशन के इस चरण की जटिलता के बारे में सिवन ने कहा कि अंतरिक्ष यान की गति को ‘‘शून्य’’ तक लाए जाने की जरूरत होगी। चंद्रयान-2 गत 20 अगस्त को चांद की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया था।

Latest India News