A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पहले राफेल विमान की आधिकारिक डिलिवरी को ग्रहण करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

पहले राफेल विमान की आधिकारिक डिलिवरी को ग्रहण करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

भारत को पहले राफेल लड़ाकू विमान की आधिकारिक डिलिवरी मिलने जा रही है, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस की राजधानी पेरिस में पहुंचकर मंगलवार को आधिकारिक तौर पर पहले राफेल विमान की डिलिवरी लेंगे।

First Rafale aircraft will be officially received by Indian Defense Minister Rajnath Singh- India TV Hindi Image Source : ANI First Rafale aircraft will be officially received by Indian Defense Minister Rajnath Singh

पेरिस। भारत को पहले राफेल लड़ाकू विमान की आधिकारिक डिलिवरी मिलने जा रही है, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस की राजधानी पेरिस में पहुंचकर मंगलवार को आधिकारिक तौर पर पहले राफेल विमान की डिलिवरी लेंगे। मंगलवार को एयरफोर्स दिवस होने के साथ विजयदशमी भी है और इसी मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पहले राफेल विमान की डिलिवरी लेने के लिए गए हैं। 

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक राफेल विमान की डिलिवरी के समय भारतीय परंपरा के मुताबिक मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह विमान का शस्त्र पूजन भी करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जिस राफेल विमान की डिलिवरी लेंगे उसका टेल नंबर RB-01 है और भारतीय वायुसेना के मौजूदा प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया के नाम पर यह टेल नंबर दिया गया है। विमान की डिलिवरी के बाद रक्षा मंत्री उसमें उड़ान भी भरेंगे। रक्षा अधिकारियों के मुताबिक जब रक्षा मंत्री राफेल विमान में उड़ान भरेंगे तो उस समय उसे फ्रांस के पायलट उड़ा रहे होंगे क्योंकि भारतीय पायलट अभी इसकी उड़ान की ट्रेनिंग ले रहे हैं। 

पहले राफेल विमान की आधिकारिक डिलिवरी हालांकि भारत को मंगलवार को हो जाएगी लेकिन भारत में इन विमानों की पहली खेप मई 2020 में पहुंचेगी और तबतक भारतीय वायुसेना इस विमान पर अपने पायलटों का प्रशिक्षण करेगी। रक्षा मंत्री के साथ राफेल विमान की आधिकारिक डिलिवरी के लिए भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया भी गए हैं। 

राफेल विमान जब फ्रांस से भारत में आएंगे तो इनका पहला स्क्वाड्रन अंबाला में तैनात होगा जो भारत पाक सीमा से लगभग 200 किलोमीटर दूर है, दूसरा स्क्वाड्रन पश्चिम बंगाल के हाशिमारा बेस में तैनात किया जाएगा। 

Latest India News