A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अब केवल 40 रुपए में मल्टीप्लेक्सों में देख पाएंगे मूवी, जानें कैसे....

अब केवल 40 रुपए में मल्टीप्लेक्सों में देख पाएंगे मूवी, जानें कैसे....

सरकार ने जीएसटी के रेट रिवाइज़ करते समय, सिनेमा की 100 रुपए तक की टिकटों पर टैक्स की दर 28 फीसदी से हटा कर केवल 18 फीसदी कर दी है। जिसका सीधा फायदा दिल्ली वालों को दिल्ली-एनसीआर के मल्टीप्लेक्सों, सिगंल स्क्रीन एवं अन्य सिनेमाघरों में भी मिलेगा।

gst tax schemes- India TV Hindi gst tax schemes

नई दिल्ली: 1 जुलाई से लागु होने वाले जीएसटी में सरकार निरंतर कई बदलाव करते नज़र आ रही है। हाल ही में सरकार द्वारा मूवी टिकटो पर टैक्स की दर, 100 रुपए तक के टिकटों पर 18 फीसदी रखी गई है। टैक्स की दर कम रखने के कारण यह चर्चा का विषय बना हुआ है। अगर सिनेमा मालिक इस कटौती का फायदा अपने ग्राहकों को देते है तो दर्शक अब मात्र 40 रुपए में अपनी पसंदीदा मूवी का मज़ा ले पाएंगे। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

सरकार ने जीएसटी के रेट रिवाइज़ करते समय, सिनेमा की 100 रुपए तक की टिकटों पर टैक्स की दर 28 फीसदी से हटा कर केवल 18 फीसदी कर दी है। जिसका सीधा फायदा दिल्ली वालों को दिल्ली-एनसीआर के मल्टीप्लेक्सों, सिगंल स्क्रीन एवं अन्य सिनेमाघरों में भी मिलेगा। दिल्ली मोशन पिक्चर की प्रवक्ता  साक्षी मेहता का कहना है कि दिल्ली और दिल्ली-एनसीआर के सभी सिनेमा घरों में दर्शकों के लिए सुबह के शो की टिकट का प्राइस करीब 100 रुपए या उससे कम भी होता है तो वहीं शाम को यह किमतें बढ़कर 700 रुपए तक भी पहुंच जाती हैं।

ऐसे में जीएसटी के लागू हो जाने के बाद दिल्ली के ज़्यादातर मल्टीप्लेक्सों में सुबह के शोज़ लिए यह किमत 70 से 80 के बीच होगी तो वहीं शाम को दर्शकों को मौजुदा टिकट में केवल 12 फीसदी की ही छुट मिल पाएगी।

गोल्ड और प्रिमियम जैसे ए-ग्रेड सिनेमाघरों में भी आपको केवल 60 से 90 रुपए तक की कटौती ही मिल पाएगी। इन बड़े सिनेमाघरों का कहना है कि टिकटों के दाम बढ़ाना ज़रुरी है, उनके मुताबिक 100 रुपए तक की टिकट पर 18 फीसदी के टैक्स की कटौती से मल्टीप्लेक्स इंडस्ट्री को काफी बड़ा झटका लग सकता है। बड़े थियेटरों का खरचा अधिक होने के कारण वह अपनी टिकटों का रेट कम नहीं कर सकते हैं। उनके रखरखाव का खरचा अन्य सभी मल्टीप्लेक्सों से अधिक होता है, ऐसे में टिकटों की दरों को बड़ाना उनके लिए एक ज़रुरत के साथ-साथ मजबूरी भी है।

नार्थ दिल्ली के जी3एस मल्टीप्लेक्स के एमडी सतीश गर्ग का कहना है कि 40 फीसदी एंटरटेनमेंट टैक्स होने के बाद भी कईं एसे सिनेमाघर हैं, जहां सुबह से दोपहर तक के शो की टिकट मात्र 100 या 130 रुपए है। जीएसटी के टैक्स की कटौती से यह  75 से 95 रुपए के बीच आ सकती है। तो वहीं जिन टिकटों की दर 100 रुपए से ज्यादा है वहां औसतन 15 से 150 रुपए तक की कटौती की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार
भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?

Latest India News