A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हरियाणा: सिर्फ एक रुपया/KM चुकाकर सरकारी कार का निजी इस्तेमाल कर सकेंगे अफसर

हरियाणा: सिर्फ एक रुपया/KM चुकाकर सरकारी कार का निजी इस्तेमाल कर सकेंगे अफसर

हरियाणा के अफसर अब सिर्फ एक रुपया प्रति किलोमीटर की दर से सरकारी गाड़ी का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Representational Image | PTI- India TV Hindi Representational Image | PTI

चंडीगढ़: हरियाणा के अफसर अब सिर्फ एक रुपया प्रति किलोमीटर की दर से सरकारी गाड़ी का इस्तेमाल कर सकेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूबे के अफसर अब हर महीने एक हजार किलोमीटर तक नॉन-ऑफिशल टूर के लिए सरकारी कार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस बारे में बुधवार को मुख्य सचिव की तरफ से आदेश जारी किया गया। कार के निजी इस्तेमाल के लिए अफसरों को महीने के एक हजार रुपये चुकाने होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह पैसा उनकी तनख्वाह से काटा जाएगा।

इस तरह देखा जाए तो एक किलोमीटर की यात्रा के लिए अफसरों को एक रुपया ही चुकाना होगा जबकि निजी ऑपरेटर 12 से 20 रुपये प्रति किलोमीटर तक चार्ज करते हैं। आदेश के अनुसार, हरियाणा में प्रशासनिक सचिवों, बोर्ड-निगमों के प्रबंध निदेशकों, विभागाध्यक्षों, प्रधान सचिव, अतिरिक्त प्रधान सचिव, सीएम के उप प्रधान सचिव और सीएम के अन्य ओएसडी को सरकारी वाहन से निजी कार्यक्रमों या घर से कार्यालय और वापसी के लिए एक हजार किलोमीटर तक के सफर की छूट रहेगी। 

हालांकि जो अफसर लिखित में सरकार को जानकारी देंगे कि वह निजी दौरों में सरकारी वाहन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, उनका वेतन नहीं काटा जाएगा। आपको बता दें कि इससे पहले हरियाणा सरकार ने वरिष्ठ अफसरों को 4 रुपये प्रति किलोमीटर पर महीने में 400 किलोमीटर निजी यात्रा की इजाजत दी थी। वहीं, 2015 में कुछ अफसरों के घर चपरासी उपलब्ध कराने का फैसला हुआ था।

Latest India News