A
Hindi News भारत राष्ट्रीय डीयू में 24 जून से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया

डीयू में 24 जून से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया

विद्यार्थियों की परेशानियों को दूर करने के लिए ऑनलाइन फीस भुगतान के लिए पोर्टल का लिंक भी कॉलेजो को दे दिया गया है जिससे भुगतान ऑनलाइन माध्यमों के द्वारा किया जा सकें। इसके अलावा कॉलेज, दाखिला समिति के अलावा अन्य शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक कर्मचारियों

du admission process- India TV Hindi du admission process

नई दिल्ली: वे छात्र जो 12वीं की परीक्षा का रिज़ल्ट आने के बाद कॉलेज में दाखिला कराने के लिए कट ऑफ लिस्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। उनके लिए यह खबर आई है कि पहली कट ऑफ लिस्ट की सूची 23 जून की रात को आ जाएगी और 24 जून से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह जानकारी बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय में डीयू के सभी कॉलेजों के प्रिंसिपलों के साथ दाखिला समिति के अधिकारियों की बैठक के दौरान दी गई थी। इसके अंतर्गत प्रिंसिपलों को कटऑफ के निर्धारण के बारे में बताया गया तथा सभी आवेदनों के लिए बनाए गए डाटा के लिंक और पासवर्ड भी दिए गए। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

यह जानकारी भी दी जा रही है कि शुक्रवार को कॉलेज में कॉलेज की दाखिला समिति की बैठक हुई तथा दोपहर तक सभी कॉलेज द्वारा कट ऑफ तय कर दिया जाएगा। यह आशा की जा रही है कि कॉलेज अन्य वर्षो की तुल्ना में कट ऑफ में बढ़ोतरी नहीं करेगा। ऐसा देखा गया है कि अंत में कई कॉलेज अपने स्तर पर कई नियम बना देते है, इसी कारण से डीयू द्वारा स्पष्ट किया गया है कि कोई भी कॉलेज कट ऑफ को छोड़कर अपने स्तर पर कोई भी नियम नहीं बनाएगा। इन नियमों के कारण छात्रों को अनेक प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

विद्यार्थियों की परेशानियों को दूर करने के लिए ऑनलाइन फीस भुगतान के लिए पोर्टल का लिंक भी कॉलेजो को दे दिया गया है जिससे भुगतान ऑनलाइन माध्यमों के द्वारा किया जा सकें। इसके अलावा कॉलेज, दाखिला समिति के अलावा अन्य शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के साथ बैठक भी करेगा।

ऑनलाइन भुगतान में नहीं होगी परेशानी

इसके अंतर्गत यदि छात्र पहली कट ऑफ लिस्ट के अनुसार किसी कॉलेज में दाखिला ले लेता है और दूसरी कट ऑफ लिस्ट आने पर उसका दाखिला उसके पसंदीदा कॉलेज में हो सकता है तो दोनों कॉलोज के बीच फीस का जो अंतर होगा उसका भुगतान उस छात्र को तुरंत कर दिया जाएगा। पहले कॉलेज इतनी जल्दी पैसे का भुगतान नहीं किया करता था जिससे छात्रों को अधिक पैसे का इंतजाम करना पड़ता था। इससे उन्हें अधिक परेशानी होती थी। इस वर्ष छात्रों के दाखिले के लिए अधिक अधिक सुधार किेए गए है जिन्हें देखकर लगता है कि इस बार छात्रों को कम मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। (भारत में जल्द आने वाली है बिना ड्राइवर के चलने वाली कार)

Latest India News