A
Hindi News भारत राष्ट्रीय योग दिवस 2017: भारत में योग सीखने वालों में 80 फीसद विदेशी

योग दिवस 2017: भारत में योग सीखने वालों में 80 फीसद विदेशी

उत्तराखंड में योग के 281 से अधिक केंद्र चल रहे है। इसका संचालन योग से जुड़ी कई संस्थाओं के अलावा आश्रमों में काम करने वाले साधु-संतो द्वारा किया जाता है। योग सीखने के लिए ऋषिकेश और उसके आस-पास का क्षेत्र विदेशियों को अधिक लुभता है।

international yoga day- India TV Hindi international yoga day

नई दिल्ली: आज पूरे देशभर में अंतररार्ष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, जिसमें देश-विदेश से कई लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पूरे देश भर में योग के कई केंद्र स्थापित किए जा रहा है और दुनिया के सभी देशों में योग शिक्षक की मांग बढ़ रही है। पूरे विश्व भर से भारत में लोग योग सिखने के लिए आते है। यहीं नहीं उत्तराखंड के ऋषिकेश और हरिद्वार को पूरे देश भर में योग की राजधानी कहा जाता है। इनमें हर साल पूरे देश-भर से लाखों लोग योग सीखने आते है। जिनमें 80 फीसद संख्या विदेशी लोगों की है। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

उत्तराखंड में योग के 281 से अधिक केंद्र चल रहे है। इसका संचालन योग से जुड़ी कई संस्थाओं के अलावा आश्रमों में काम करने वाले साधु-संतो द्वारा किया जाता है। योग सीखने के लिए ऋषिकेश और उसके आस-पास का क्षेत्र विदेशियों को अधिक लुभता है। विदेशियों द्वारा यहां योग सीखने का एक बड़ा कारण गंगा का एकांत तट, ऊंची पहाड़ियां और घने जंगल है जो उन्हें अपनी और आकृषित करते है। उत्तराखंड के ऋषिकेश, हरिद्वार, उत्तरकाशी, बद्रीनाथ, रूद्रप्रयाग, देवप्रयाग, जागेश्वर और अल्मोड़ा योग के प्रमुख केंद्रो में गिने जाते है।

इसके अलावा ऋषिकेश के मुनिकीरेती, तपोवन, स्वर्गाश्रम, नीलकंठ और उसके आस-पास के क्षेत्रों में सौ से ज्यादा योग केंद्र बने हुए है। 'योग से भगाएं रोग' और 'मन की शांति के लिए योग' जैसे नारे लोगों को योग के प्रति जागरुक करते है। तीन साल पहले जब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का ऐलान किया गया उसके बाद से भारतीयों तथा विदेशियों में योग के लिए आकर्षण और अधिक बढ़ गया।

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार
भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?

Latest India News