A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत में अब तक 86 करोड़ से अधिक लोगों को लगाए जा चुके हैं कोविड-19 वैक्सीन

भारत में अब तक 86 करोड़ से अधिक लोगों को लगाए जा चुके हैं कोविड-19 वैक्सीन

बयान में कहा गया है कि राष्ट्रव्यापी वैक्सीनेशन अभियान के तहत भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध करा कर सहयोग कर रही है।

India s Covid-19 vaccination coverage crosses 86 cr mark- India TV Hindi Image Source : PTI देश में सोमवार तक 86 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाए जा चुके हैं।

नयी दिल्ली: देश में सोमवार तक 86 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाए जा चुके हैं। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। इसने कहा कि आज शाम सात बजे तक 88 लाख से अधिक (88,98,560) वैक्सीन की खुराक लगाई गई। मंत्रालय ने बताया कि देर रात तक अंतिम रिपोर्ट आने पर रोजाना लगाए जाने वाले वैक्सीन की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। इसने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान की नियमति निगरानी एवं समीक्षा उच्चतम स्तर पर की जा रही है।

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 वैक्सीन की अब तक 84.50 करोड़ से अधिक खुराक दी गई है तथा करीब 21 लाख खुराक उन्हें जल्द मुहैया कराई जाएंगी। मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास वैक्सीनेशन के लिए 4.75 करोड़ से अधिक खुराक शेष हैं, जिन्हें अभी लोगों को दिया जाना है। 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार देश में वैक्सीनेशन की गति और दायरा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्रालय ने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान अधिक वैक्सीन की उपलब्धता तथा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की उपलब्धता की अग्रिम सूचना के माध्यम से तेज किया जा रहा है, ताकि वे बेहतर योजना बना सकें और वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला को सुदृढ़ किया जा सके। 

बयान में कहा गया है कि राष्ट्रव्यापी वैक्सीनेशन अभियान के तहत भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध करा कर सहयोग कर रही है। वहीं, उत्तर प्रदेश के नोएडा ईकोटेक- 3 क्षेत्र के खेड़ा चौगानपुर गांव में अवैध तरीके से कोविड-19 वैक्सीन लगाकर लोगों से पैसा वसूलने के आरोप में गाजियाबाद के स्वास्थ्य विभाग के एक वार्डबॉय तथा एएनएम (सहायक नर्स) के देवर को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

ये भी पढ़ें

Latest India News