A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रेलवे ने अब यहां शुरू की AC Local Train सेवा, दौड़ेंगी 10 रेल गाड़ियां, ये रही जानकारी

रेलवे ने अब यहां शुरू की AC Local Train सेवा, दौड़ेंगी 10 रेल गाड़ियां, ये रही जानकारी

सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्य लाइन पर पहली एसी लोकल बृहस्पतिवार सुबह पांच बजकर 42 मिनट पर कुर्ला से सीएसएमटी के लिए खुली। उन्होंने बताया कि अंतिम एसी लोकल रात 11 बजकर 25 मिनट पर सीएसएमटी से कुर्ला के लिए खुली।

Indian railways New local AC train services start in mumbai check full trains routes list । रेलवे ने- India TV Hindi Image Source : INDIA TV रेलवे ने अब यहां शुरू की AC Local Train सेवा, दौड़ेंगी 10 रेल गाड़ियां, ये रही जानकारी

मुंबई. कोरोना संक्रमण (Coronavirus)) की वजह से रेलवे (Railway) अबतक अपनी पूरी क्षमता के अनुसार काम नहीं कर पा रहा है। हालांकि तेजी से सुधरते हालातों को रेलवे के अधिकारियों द्वारा लगातार मॉनिटर किया जा रहा है और वो विभिन्न राज्य सरकारों से चर्चा के बाद धीरे-धीरे ट्रेने सेवाएं (Train Services) शुरू कर रहा है। अब सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने गुरुवार से मुंबई (Mumbai) के शिवाजी महाराज टर्मिनस (CST)-कल्याण (Kalyan) खंड पर वातानुकूलित लोकल ट्रेन सेवा (AC Local Train Services) शुरू कर दी है। सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने मुख्य लाइन पर परंपरागत ट्रेन सेवा की जगह पहली बार 10 AC लोकल ट्रेनों की सेवा शुरू की है।

पढ़ें- हसीना ने भारत को बताया सच्चा दोस्त, दोनों देशों ने सात समझौतों पर किए हस्ताक्षर

उन्होंने कहा कि यह ‘प्रयोग’ के आधार पर शुरू किया गया है और इस पर उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद है। मध्य रेलवे की मुख्य लाइन दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) को कसारा (पास के ठाणे में) और खोपोली (रायगढ़) से जोड़ती है।

पढ़ें-  Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में करवाना है बदलाव, जानिए कितना लगेगा चार्ज

सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्य लाइन पर पहली एसी लोकल बृहस्पतिवार सुबह पांच बजकर 42 मिनट पर कुर्ला से सीएसएमटी के लिए खुली। उन्होंने बताया कि अंतिम एसी लोकल रात 11 बजकर 25 मिनट पर सीएसएमटी से कुर्ला के लिए खुली। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि एसी लोकल सेवा को मुख्य लाइन पर ‘‘प्रायोगिक तौर पर’’ शुरू किया गया है।

पढ़ें- Vedic Paint: इस तरह किसान कर सकेंगे ₹55000 की extra income, नितिन गडकरी ने दी जानकारी

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि 10 एसी लोकल में से चार ट्रेनें सीएसएमटी और कुर्ला के बीच चलेंगी। दो ट्रेनें सीएसएमटी और कल्याण (ठाणे में) के बीच और अन्य चार ट्रेनें सीएसएमटी और डोंबिवली (ठाणे) के बीच चलेंगी। मध्य रेलवे द्वारा बुधवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार एसी लोकल ट्रेन सेवा सोमवार से शुरू होगी और ट्रेनें हर स्टेशन पर रुकेंगी। इसके अनुसार रेल मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार द्वारा अनुमति प्राप्त यात्री ही इससे यात्रा कर पाएंगे। लोकल ट्रेन मुंबई की जीवन रेखा मानी जाती है। कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से इस साल मार्च से यह सेवा बंद थी। जून में यह सेवा शुरू हो गई लेकिन सिर्फ आपात एवं आवश्यक सेवाओं के कर्मी तथा सरकार से अधिकृत कर्मी ही इससे यात्रा कर सकते हैं। (भाषा)

Latest India News