A
Hindi News भारत राष्ट्रीय JNU का बड़ा फैसला: इस साल दिसंबर में आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

JNU का बड़ा फैसला: इस साल दिसंबर में आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में स्‍टडी करने का इरादा रखते हैं तो इस साल आपको स्‍नातक, एमए, एमएससी, एम टेक और एमपीएच आदि पाठक्रमों के लिए दिसंबर माह में आयोजित होने वाली परीक्षा में बैठना होगा।

jnu- India TV Hindi jnu

नई दिल्ली: अगर आप जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU)  में स्‍टडी करने का इरादा रखते हैं तो इस साल आपको स्‍नातक, एमए, एमएससी, एम टेक और एमपीएच आदि पाठक्रमों के लिए दिसंबर माह में आयोजित होने वाली परीक्षा में बैठना होगा। दरअसल जेएनयू ने बड़ा फैसला लेते हुए 2018-2019 के लिए प्रवेश परीक्षा का जो कैलेंडर घोषित किया है उसके अनुसार इस बार प्रवेश परीक्षा दिसंबर माह में आयोजित होगी। गौरतलब है कि इससे पहले हर साल जेएनयू की प्रवेश परीक्षा मई जून में आयोजित की जाती रही है।

27 से 30 दिसंबर तक आयोजित होगी परीक्षा-

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी जेएनयू ने शैक्षणिक वर्ष 2018-2019 के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम आज घोषित कर दिया । जेएनयू प्रशासन की ओर से जारी एक विग्यप्ति के मुताबिक, प्रवेश परीक्षा 27 दिसंबर से 30 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। (J&K: पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, BSF का एक जवान शहीद)

पीएचडी के लिए 720 तो बीए में 459 सीटों के लिए होगा एग्ज़ाम-

जेएनयू ने शैक्षणिक वर्ष 2018-19 के लिए एम.फिल पीएचडी पाठ्यक्रमों में 720, बीए पाठ्यक्रमों में 459 और एमए, एमएससी, एम टेक और एमपीएच पाठ्यक्रमों में 1,118 सीटों की पेशकश की है। प्रशासन ने मई में घोषणा की थी कि सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं मई-जून के बदले दिसंबर में आयोजित की जाएंगी। जेएनयू की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, अंशकालिक कार्यक्रमों डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में 240 सीटें होंगी।

Latest India News