A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बाबा राम रहीम का डेरा के प्रमुख से जेल तक का सफर, जानें कैसे बने डेरा के प्रमुख?

बाबा राम रहीम का डेरा के प्रमुख से जेल तक का सफर, जानें कैसे बने डेरा के प्रमुख?

हरियाणा के सिरसा जिला में डेरा सच्चा सौदा का ये आश्रम लगभग 68 सालों से चल रहा है और इसका साम्राज्य अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड से लेकर ऑस्ट्रेलिया और यूएई तक फैला है। डेरे का दावा है कि दुनिया भर में उनके करीब पांच करोड़ और हरियाणा में 25 लाख अनुयायी ह

gurmeet-ram-rahim- India TV Hindi gurmeet-ram-rahim

नई दिल्ली: शुक्रवार को गुरमीत बाबा राम रहीम पर साध्वी के यौन शोषण के मामले में पंचकूला स्थित सीबीआई की विशेष अदालत ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को दुष्कर्म के मामले में दोषी करार दिया है। अदालत सजा पर फैसला 28 अगस्त को सुनाएगी। लेकिन बाबा राम रहीम पर ये पहला और एकमात्र आरोप नहीं है। गुरमीत बाबा राम रहीम पर कई और आरोप भी हैं जिनकी वजह से वो विवादों में रहे हैं। तो यहां सवाल यह उठता है कि आखिर कौन हैं बाबा राम रहीम? कैसे कानूनी पचड़े में फंसे बाबा राम रहीम? क्या है गुरमीत सिंह से बाबा राम रहीम बनने का सच? ये भी पढ़ें: दुनिया दहलाने वाली भविष्यवाणी, पाकिस्तान-चीन मिलकर करेंगे भारत पर हमला

किसने दिया उनको यह नाम?

बाबा राम रहीम का जन्म राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के गुरुसर मोदिया के जाट सिख परिवार में 1967 को हुआ था। गुरमीत राम रहीम की मां का नाम नसीब कौर इंसान है। जब वह सात साल के थे तत्कालीन डेरा प्रमुख शाह सतनाम सिंह जी ने उनको यह नाम दिया। 1990 में बाबा राम रहीम ने डेरा सच्चा सौदा की गद्दी संभाली थी और डेरा प्रमुख बनने के बाद गुरमीत सिंह का नाम संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां हो गया।

दुनिया भर में फैला है डेरा का साम्राज्य

हरियाणा के सिरसा जिला में डेरा सच्चा सौदा का ये आश्रम लगभग 68 सालों से चल रहा है और इसका साम्राज्य अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड से लेकर ऑस्ट्रेलिया और यूएई तक फैला है। डेरे का दावा है कि दुनिया भर में उनके करीब पांच करोड़ और हरियाणा में 25 लाख अनुयायी हैं। डेरा प्रमुख की दो बेटियां और एक बेटा है। बड़ी बेटी का चरणप्रीत और छोटी का नाम अमरप्रीत है।

इनके अलावा राम रहीम ने एक बेटी को गोद ले रखा है। गुरमीत राम रहीम के बेटे की शादी भठिंडा के पूर्व विधायक हरमिंदर सिंह जस्सी की बेटी से शादी हुई है। इनके सभी बच्चों की पढ़ाई डेरे की ओर से चल रहे स्कूल में हुई है। राम रहीम के दोनों दामाद के नाम रूहेमीत और डॉ शम्मेमीत हैं।

लगे हैं यौन शोषण से लेकर साधुओं को नपुंसक बनाने जैसा गंभीर आरोप

शुरुआत में सब ठीक रहा लेकिन कुछ ही सालों में राम रहीम पर गंभीर आरोप लगने लगे। किसी ने यौन शोषण का आरोप लगाया तो किसी ने साधुओं को नपुंसक बनाने जैसा गंभीर आरोप। करीब पंद्रह साल पहले डेरा की एक साध्वी ने पीएमओ को चिट्ठी लिख कर बाबा राम रहीम की शिकायत की थी। साध्वी ने खुद और आश्रम की दूसरी साध्वियों के साथ यौन शोषण का आरोप लगाया था। इस मामले में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी।

डेरा सच्चा सौदा से जुड़े रहे साधु हंसराज चौहान ने 17 जुलाई 2012 को हाईकोर्ट में याचिका दायर कर डेरा प्रमुख पर 400 साधुओं को नपुंसक बनाने का आरोप लगाया था। आरोप है कि डेरा प्रमुख के इशारे पर डॉक्टरों की टीम साधुओं को नपुंसक बनाती है और भगवान के दर्शन होने की बात कही जाती है। चौहान ने कोर्ट में 166 साधुओं के नाम के साथ पूरी जानकारी पेश की थी।

रणजीत सिंह की हत्या का मामला भी साध्वियों के यौन शोषण से जुड़ा हुआ है। रणजीत सिंह डेरा के मैनेजमेंट कमेटी के मेंबर थे और डेरा प्रमुख के करीब होने की वजह से वो सारी गतिविधियों से वाकिफ थे, लेकिन 10 जुलाई 2003 को उनकी हत्या कर दी गई। हत्या के बाद ये मामला भी अदालत में विचाराधीन है।

24 अक्टूबर 2002 को स्थानीय पत्रकार क्षत्रपति को गोलियों से भून दिया गया था। हत्या का एक आरोपी वारदात के वक्त पकड़ा गया था, जबकि दूसरा आरोपी बाद में गिरफ्तार हुआ। इस मामले का आरोप भी डेरा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम पर है।

Latest India News