Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय जैतापुर परमाणु परियोजना के लिए जमीन...

जैतापुर परमाणु परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हुआ

महाराष्ट्र के जैतापुर में प्रस्तावित परमाणु बिजली घर बनाने के लिए भू अधिग्रहण का कार्य संपन्न हो गया है। राज्य के ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने राज्य विधान परिषद में कांग्रेस विधायक अनंत गाडगिल के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में गुरूवार को यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 23 Nov 2018, 20:44:09 IST

मुंबई: महाराष्ट्र के जैतापुर में प्रस्तावित परमाणु बिजली घर बनाने के लिए भू अधिग्रहण का कार्य संपन्न हो गया है। राज्य के ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने राज्य विधान परिषद में कांग्रेस विधायक अनंत गाडगिल के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में गुरूवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुंबई से 600 किलोमीटर दूर जैतापुर में 9900 मेगावाट क्षमता वाले इस परमाणु बिजली घर के लिए केंद्र सरकार द्वारा जमीन अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार सहयोग कर रही है।अपने जवाब में बावनकुले ने कहा, ‘‘भूअधिग्रहण प्रक्रिया पूर्ण हो गयी है।’’

गाडगिल के एक सवाल के जवाब में उन्होंने स्वीकार किया कि परियोजना का स्थानीय नागरिकों द्वारा विरोध किया जा रहा है। गौरतलब है कि शिवसेना जैसे दल और स्थानीय निवासी सुरक्षा कारणों को लेकर इस परियोजना का विरोध कर रहे है।

इसका निर्माण न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) और फ्रांस की बिजली कंपनी इलैक्ट्रिक डी फ्रांस (ईडीएफ) मिल कर कर रहे है। जैतापुर परमाणु बिजलीघर में छह रियेक्टर होंगे जिनकी बिजली उत्पादन की क्षमता 9900 मेगावाट होगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन