A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 500-1000 के पुराने नोट बदलने का अंतिम मौका, आज है आखिरी तारीख

500-1000 के पुराने नोट बदलने का अंतिम मौका, आज है आखिरी तारीख

नई दिल्ली: अगर अब भी आपके पास 500 व 1000 रुपये के पुराने नोट हैं, तो इसे बदलवाने का आज अंतिम मौका है नहीं तो फिर उनके लिए सुप्रीम कोर्ट ही अंतिम सहारा है। शीर्ष

Old Notes- India TV Hindi Old Notes

नई दिल्ली: अगर अब भी आपके पास 500 व 1000 रुपये के पुराने नोट हैं, तो इसे बदलवाने का आज अंतिम मौका है नहीं तो फिर उनके लिए सुप्रीम कोर्ट ही अंतिम सहारा है। शीर्ष अदालत में करीब दस ऐसे मामले दायर हैं, जिनमें नोट बदलने के लिए और अवधि मांगी गई है। अगले माह की 11 तारीख को इस पर सुनवाई है।

नोटबंदी के वक्त विदेश में रहे भारतीयों के लिए सशर्त नोट बदलने का आज (31 मार्च) अंतिम मौका है। इसके बाद सिर्फ अनिवासी भारतीयों (एनआरआइ) के ही पुराने प्रतिबंधित के नोट 30 जून, 2017 तक बदले जाएंगे। नोट बदलवाने के लिए गुरुवार को दिल्ली में आरबीआई दफ्तर के बाहर भीड़ देखने को मिली। देश के कई हिस्सों से लोग वहां नोट बदलवाने के लिए आए। नोट बदलवाने के उनके अपने अपने कारण हैं।

ये भी पढ़ें

चीन को भारत का जवाब, तवांग को रेल नेटवर्क से जोड़ने की तैयारी
नाम में क्या रखा है? बात अगर योगी आदित्यनाथ की है तो बहुत कुछ
आज़म खान पर बड़ा खुलासा, 500 करोड़ की प्रॉपर्टी पर कब्जे के आरोप
नेहरु और इंदिरा के बाद मोदी भारत के तीसरे सबसे सफल प्रधानमंत्री: रामचंद्र

लेकिन अब सबसे अहम सवाल यह है कि क्या केंद्रीय बैंक बाजार से वापस आये प्रतिबंधित नोटों का आंकड़ा सार्वजनिक करेगा। आरबीआइ अगले पखवाड़े इसकी जानकारी नहीं दे पाता है तो इससे उसकी साख को लेकर नए सिरे से सवाल उठने शुरु हो सकते हैं।

केंद्रीय बैंक ने आधिकारिक तौर पर 14 दिसंबर, 2016 के बाद वापस लौटे नोटों या बाजार में प्रचलन में गये नोटों का आंकड़ा देना बंद कर चुका है। जबकि दुनिया का हर केंद्रीय बैंक साप्ताहिक या पखवाड़े स्तर पर बाजार में प्रचलन में गये नोटों की जानकारी देते हैं। आरबीआइ भी अभी तक यह करता रहा है।

08 नवंबर को लागू नोटबंदी के बाद 30 दिसंबर, 2016 तक सभी को पुराने नोट वापस करने का मौका दिया गया था। उसके बाद पुराने नोट वापस करने के लिए आरबीआइ के पांच कार्यालयों को नामित किया गया लेकिन इसके साथ कड़ी शर्त भी लगा दी गई। नोटबंदी के दौरान (8 नवंबर से 30 दिसंबर) जो भारतीय विदेश गये थे उन्हें 31 मार्च, 2017 तक इन केंद्रों पर नोट बदलने की की छूट दी गई थी।

Latest India News