Friday, May 03, 2024
Advertisement

चीन को भारत का जवाब, तवांग को रेल नेटवर्क से जोड़ने की तैयारी

नयी दिल्ली: रणनीतिक हितों को बढ़ावा देते हुए केंद्र अरूणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा पर स्थित तवांग जिले को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने की व्यवहारिकता खंगाल रहा है। केंद्र ने रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा और

Bhasha Bhasha
Published on: March 31, 2017 7:09 IST
Tawang- India TV Hindi
Tawang

नयी दिल्ली: रणनीतिक हितों को बढ़ावा देते हुए केंद्र अरूणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा पर स्थित तवांग जिले को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने की व्यवहारिकता खंगाल रहा है। केंद्र ने रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री तथा अरूणाचल पश्चिम सीट से सांसद किरण रिजीजू को इस सुदूर क्षेत्र में रेल नेटवर्क की व्यवहारिकता खंगालने को कहा है। दोनों ही मंत्री तवांग को भालुकपोंग से जोड़ने की व्यवहारिकता का अध्ययन करने के लिए शनिवार को अरूणाचल जायेंगे।

ये भी पढ़ें

नाम में क्या रखा है? बात अगर योगी आदित्यनाथ की है तो बहुत कुछ

आज़म खान पर बड़ा खुलासा, 500 करोड़ की प्रॉपर्टी पर कब्जे के आरोप
नेहरु और इंदिरा के बाद मोदी भारत के तीसरे सबसे सफल प्रधानमंत्री: रामचंद्र
PM मोदी की लखनऊ रैली को दहलाना चाहते थे आतंकी: NIA

भालुकपोंग असम अरूणाचल प्रदेश सीमा पर भारतीय रेलवे का अंतिम स्टेशन है। सिन्हा और रिजीजू भालुकपोंग और तवांग के बीच नयी ब्रोड ग्रेज लाइन पर अंतिम सर्वेक्षण शुरू करने के लिए एक अप्रैल को अरूणाचल प्रदेश जायेंगे। दोनों स्थानों के बीच 378 किलोमीटर की दूरी है। असम के गुवाहाटी से तवांग तक रास्ते से जाने में 18 घंटे लगते हैं। गुवाहाटी सबसे निकटतम बड़ा शहर है तथा तवांग के नागरिकों को मेडिकल आपात स्थिति के लिए गुवाहाटी पर आश्रित रहते हैं।

तवांग भारत के लिए रणनीतिक रूप से बहुत अहम है। यह भारत चीन बॉर्डर पर स्थित है। चीन इस पर अपना दावा जताता रहा है। चीन अरुणाचल प्रदेश को तिब्बत का हिस्सा बताता है और किसी बड़े भारतीय नेता, अधिकारी या राजदूतों के दौरे पर आपत्ति जताता रहा है। हाल ही में उसने दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा का भी विरोध किया है। भारत ने हर बार चीन के दावे को खारिज किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement