Friday, May 17, 2024
Advertisement

Chardham Yatra: इन 7 कारणों से हिंदू धर्म के अनुयायी करते हैं चारधाम यात्रा, जानें इसका महत्व

हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोगों के लिए चारधाम यात्रा का बड़ा महत्व है। आज हम आपको बताएंगे कि इस यात्रा के मुख्य कारण क्या हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 03, 2024 7:55 IST
Chardham Yatra- India TV Hindi
Image Source : FILE Chardham Yatra

उत्तराखंड के पवित्र चारधामों गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा साल 2024 में 10 मई अक्षय तृतीया के दिन से शुरू हो रही है। चार धामों के कपाट खुलते ही भक्त लाखों की संख्या में चारधाम यात्रा पर निकलते हैं। हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए यह यात्रा बड़ा महत्व रखती है। आज हम आपको बताएंगे कि चारधाम की यात्रा के पीछे के मुख्य कारण क्या हैं और इस यात्रा का क्या महत्व है। 

हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग मानते हैं कि जीवन में कभी-न-कभी चारधाम की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। चारधामों में पवित्र आत्माओं का निवास माना जाता है और यहां जाकर भक्तों को आलौकिक अनुभव प्राप्त होते हैं। आइए अब जानते हैं कि चारधाम यात्रा के मुख्य कारण क्या हैं। 

जन्म-मृत्यु के चक्र से मिलती है मुक्ति

मान्यताओं के अनुसार कोई व्यक्ति अगर अपने जीवनकाल में चारधाम की यात्रा कर ले तो उसे जन्म-मरण के चक्र से मुक्ति मिल जाती है। माना जाता है कि केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के बाद जो भक्त जल ग्रहण करता है वो पुनर्जन्म के चक्र से मुक्त हो जाता है। वहीं बद्रीनाथ धाम को लेकर कहा जाता है कि यहां आने वाला व्यक्ति दोबारा गर्भ में नहीं आता, यानि उसे मुक्ति की प्राप्ति हो जाती है। 

पाप मुक्ति के लिए चारधाम यात्रा
चारधाम की यात्रा करने से व्यक्ति पाप मुक्त हो जाता है। उसने जाने अनजाने में जो गलत कार्य किये होते हैं उनसे मुक्ति मिल जाती है। हालांकि इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी है कि एक बार चारधाम की यात्रा करने के बाद आप पुण्य कर्म करें और अपनी गलतियों को न दोहराएं। 

आयु वृद्धि के लिए चारधाम यात्रा
चारधाम यात्रा करने से आपकी सेहत दुरुस्त रहती है और आपकी आयु में भी वृद्धि होती है। चारधाम की यात्रा अतिदुर्गम है लेकिन साथ ही यहां का वातावरण शुद्धता से भरा हुआ है, वातावरण की शुद्धता आपके तन और मन को भी शुद्ध करती है, जिससे आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है और आपकी उम्र बढ़ती है। 

आध्यात्मिक ज्ञान की प्राप्ति 
हिंदू धर्म में व्यक्ति का अध्यात्मिक उत्थान अति आवश्यक है। अध्यात्म का अर्थ है परमतत्व से आपका जुड़ाव, ये जुड़ाव तभी संभव है जब आपको सत्य का ज्ञान हो गया हो और चारधाम की यात्रा करने से आपको इसी ज्ञान की प्राप्ति होती है। आप जीवन के अर्थ को समझ पाते हैं और ईश्वर के प्रति जुड़ाव महसूस करते हैं। 

धार्मिक यात्राएं करती हैं आपका मार्गदर्शन 
अगर आप धार्मिक यात्रा पर निकलते हैं तो कहीं-न-कहीं आपके मन में सात्विकता का निवास होता है। इसी तरह चारधाम की लंबी यात्रा के दौरान भी आप सात्विक भाव से भरे रहते हैं और आपमें सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, यही ऊर्जा आपको जीवन के लक्ष्यों को समझने में मददगार मानी जाती है। यानि चारधाम यात्रा आपका सही मार्गदर्शन करने के लिए भी अतिआवश्यक है। 

धार्मिक संस्कृति के दर्शन 
चारधाम की यात्रा करने से आपको अपनी संस्कृति के दर्शन भी होते हैं। इस यात्रा में देश-विदेश से कई श्रद्धालु आते हैं और उनके पहनावे, व्यवहार, आस्थाओं को आप जान पाते हैं और खुद को समाज के निकट पाते हैं। अपनी संस्कृति के करीब से दर्शन करके आपको व्यवहार में कई अच्छे बदलाव देखने को मिल सकते हैं, ये बदलाव आपके जीवन में भी अच्छा परिवर्तन लेकर आते हैं। 

प्रकृति से जुड़ाव 
चारधाम की यात्रा में गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और ब्रद्रीनाथ के दर्शन तो आप करते ही हैं लेकिन साथ ही प्रकृति के विभिन्न रंगों को देखने का भी आपको मौका मिलता है। आप खुद को प्रकृति के नजदीक पाते हैं और यह जुड़ाव आपके विचारों को तराशता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

गंगा सप्तमी किस दिन मनाई जाएगी? यहां जान लीजिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

इस दिन हो रहा है बुध का गोचर, 21 मई तक इन राशियों की रहेगी चांदी ही चांदी, जानें आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement