Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. मई के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 128 अंक उछला, BPCL के स्टॉक में शानदार तेजी

मई के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 128 अंक उछला, BPCL के स्टॉक में शानदार तेजी

आपको बता दें कि अप्रैल में जीएसटी संग्रह के रिकॉर्ड दो लाख करोड़ के पार रहने और विदेशी पूंजी के प्रवाह से निवेशकों की मजबूत आशावादी धारणा के चलते गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई थी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 02, 2024 17:05 IST
Sensex- India TV Paisa
Photo:FILE सेंसेक्स

मई महीने के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार हरे निशान में बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स 128.33 अंक चढ़कर 74,611.11 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 52.30 अंकों की तेजी के साथ 22,657.15 अंक पर पहुंच गया। आज के कारोबार में बीपीसीएल, पावर ग्रिड,  TATA MOTORS, BAJAJ-AUTO जैसे शेयरों में अच्छी तेजी दर्ज की गई। वहीं, कोटक बैंक, मारुति, एयरटेल, एक्सिस बैंक, विप्रो, इंडसइंड बैंक आदि के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। 

इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी 

सेंसेक्स के शेयरों में पावरग्रिड, एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, एनटीपीसी, सन फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और जेएसडब्ल्यू स्टील प्रमुख रूप से लाभ में रहीं। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में कोटक महिंद्रा बैंक, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक और इंडसइंड बैंक शामिल हैं। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सकल माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह अप्रैल में सालाना आधार पर 12.4 प्रतिशत बढ़कर 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गया। घरेलू लेनदेन तथा आयात में मजबूत वृद्धि से यह संग्रह बढ़ा है। यह पहला मौका है जब किसी महीने में जीएसटी का संग्रह दो लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। 

विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां धीमी रहीं 

वहीं देश के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां अप्रैल में धीमी रहीं लेकिन फिर भी बढ़ती मांग से मिले समर्थन से परिचालन स्थितियों में साढ़े तीन साल में दूसरा सबसे तेज सुधार दर्ज किया गया। मौसमी रूप से समायोजित ‘एचएसबीसी इंडिया विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक’ (पीएमआई) अप्रैल में घटकर 58.8 हो गया जो मार्च में 59.1 था। यह साढ़े तीन साल में क्षेत्र की सेहत में दूसरे सबसे अच्छे सुधार का संकेत है। पीएमआई के तहत 50 से ऊपर सूचकांक होने का मतलब उत्पादन गतिविधियों में विस्तार से है जबकि 50 से नीचे का आंकड़ा गिरावट को दर्शाता है। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा। 

विदेशी निवेशकों ने पैसा डाला

यूरोप के प्रमुख बाजारों में बुधवार को मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट में बुधवार को मिला-जुला रुख था। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.02 प्रतिशत बढ़कर 84.29 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 1,071.93 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। घरेलू शेयर बाजार बुधवार को ‘महाराष्ट्र दिवस’ के मौके पर बंद थे। बीएसई सेंसेक्स बुधवार को 188.50 अंक नुकसान में रहा था, जबकि एनएसई निफ्टी 38.55 अंक नीचे आया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement