Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय बिहार में महागठबंधन का फॉर्मूला 'लगभग...

बिहार में महागठबंधन का फॉर्मूला 'लगभग तय', RJD 20 और कांग्रेस 11 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में महागठबंधन की पार्टियों के बीच सीट बंटवारे का फार्मूला बुधवार को ''लगभग तय'' हो गया, जिसके तहत राजद कम से कम 20 और कांग्रेस 11 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। 

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 14 Mar 2019, 8:37:47 IST

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में महागठबंधन की पार्टियों के बीच सीट बंटवारे का फार्मूला बुधवार को ''लगभग तय'' हो गया, जिसके तहत राजद कम से कम 20 और कांग्रेस 11 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। सूत्रों के मुताबिक सीटों के तालमेल के बारे में अगले कुछ दिनों के भीतर ही घोषणा कर दी जाएगी। राजद और कांग्रेस नेताओं के बीच दिल्ली में बुधवार शाम लंबी बैठक हुई, जिसमें सीट बंटवारे को लेकर हफ़्तों से चले आ रहे गतिरोध दूर करने पर चर्चा हुई। 

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ''आज की बैठक में सीट बंटवारा लगभय तय हो गया है। राजद ने कांग्रेस के लिए 11 सीटों पर रजामंदी दी है।'' उन्होंने कहा, '' महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों को पूरा सम्मान मिलेगा और इस बारे में पूरी संभावना है कि अगले कुछ दिनों में, 17 मार्च को सीट बंटवारे की घोषणा कर दी जाएगी।'' 

सूत्रों के मुताबिक लालू प्रसाद की पार्टी न्यूनतम 20 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है जबकि रालोसपा के खाते में कम से कम तीन सीटें जा सकती है। शेष सीटें छोटे दलों को दी जाएंगी। गौरतलब है कि बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं। भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में 22 सीटें जीती थी। लोजपा को 6 सीटें मिली थीं, वहीं राजद को मात्र 4 सीटें मिली थीं। जदयू ने 2 सीटें और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन