A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इस साल मानसून लगभग दो हफ्ते पहले ही पूरे देश में पहुंचा: मौसम विभाग

इस साल मानसून लगभग दो हफ्ते पहले ही पूरे देश में पहुंचा: मौसम विभाग

दक्षिण पश्चिम मानसून निर्धारित समय से दो सप्ताह पहले पूरे देश में छा गया है। यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को दी।

<p>इस साल मानसून लगभग दो...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE इस साल मानसून लगभग दो हफ्ते पहले ही पूरे देश में पहुंचा: मौसम विभाग

नई दिल्ली: दक्षिण पश्चिम मानसून निर्धारित समय से दो सप्ताह पहले पूरे देश में छा गया है। यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को दी। मानसून आमतौर पर एक जून को केरल पहुंचता है और इसे पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर पहुंचने में 45 दिन का समय लगता है जो कि देश में इसका आखिरी स्थान है।

भारतीय मौमस विभाग ने कहा, ‘‘दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के बाकी हिस्सों में आगे बढ़ गया है और यह आज 26 जून को पूरे देश में छा गया।’’ बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र जो पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा, और मध्य भारत के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से मानसून को आगे बढ़ने में मदद मिली। 2013 में मानसून 16 जून को पूर देश में छा गया था। उसी समय उत्तराखंड में भीषण बाढ़ भी आई थी।

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, ‘‘2013 के बाद, मानसून इस वर्ष इतनी तेजी से देश में छाया है।’’

Latest India News