Hindi News भारत राष्ट्रीय आज से लागू हुए ये दो नियम, जरूर जान लीजिए

आज से लागू हुए ये दो नियम, जरूर जान लीजिए

विदेश मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, अब पासपोर्ट की बुकलेट पर आखिरी पन्ने पर पते की डिटेल्स नहीं होगी। इसके स्थान पर एक बारकोड होगा, जिसको स्कैन करके अधिकारी को जानकारी मिल जाएगी।

New rules for Passport and Aadhaar from today- India TV Hindi आज से लागू हुए ये दो नियम, जरूर जान लीजिए

नई दिल्ली: शुक्रवार 1 जून से कुछ नियम बदलने या नए नियम लागू होने वाले हैं। केंद्र सरकार ने पासपोर्ट और आधार को लेकर नए नियम बनाए हैं जो आज से लागू हो रहे हैं। इसके तहत विदेश मंत्रालय एक और कैटेगिरी में पासपोर्ट को लॉन्च करेगा। साथ ही अब पते के प्रूफ के तौर पर इसका प्रयोग नहीं किया जा सकेगा।

नहीं होगा पासपोर्ट पर पते का जिक्र
विदेश मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, अब पासपोर्ट की बुकलेट पर आखिरी पन्ने पर पते की डिटेल्स नहीं होगी। इसके स्थान पर एक बारकोड होगा, जिसको स्कैन करके अधिकारी को जानकारी मिल जाएगी। हालांकि यह डिटेल्स पासपोर्ट बुकलेट की नई सीरिज पर होगी। जब तक रीजनल पासपोर्ट ऑफिस के पास पुरानी बुकलेट का स्टॉक मौजूद रहेगा, तब तक आखिरी पन्ने पर पता लिखा जाएगा लेकिन यह अब पते के प्रूफ के तौर पर इसका प्रयोग नहीं किया जा सकेगा।

आधार नंबर देने की जरूरत नहीं
आज से आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर किसी को देने की जरूरत नहीं है। इसकी बजाय एक वर्चुअल नंबर जनरेट कर सकेंगे, जिससे आप किसी भी तरह का सरकारी वैरीफिकेशन करा सकेंगे। आधार नंबर देने से निजी जानकारी उजागर होने का खतरा रहता था। आप घर बैठे मात्र आसान से तीन स्टेप्स को फॉलो करके अपना 16 अंकों वाला वर्चुअल आधार नंबर जेनरेट कर सकेंगे। हालांकि आधार ने वर्चुअल आईडी के लिए समय सीमा 1 महीने बढ़ाकर 1 जुलाई कर दिया है।

फॉलो करें यह स्टेप्स
सबसे पहले आपको आधार की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर नीचे की तरफ आधार सर्विस टैब के अंदर वीआईडी जेनरेटर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

मोबाइल पर आएगा ओटीपी कोड
क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर, कैप्चा कोड फीड करना होगा और सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड आएगा।

आएंगे दो ऑप्शन
ओटीपी सबमिट करने के बाद आपके पास दो तरह के ऑप्शन आएंगे। पहला नई वीआईडी जेनरेट करने के लिए और दूसरा पहले से जेनरेट की गई वीआईडी को रिट्राइव करने के लिए। आप दोनों में से किसी भी ऑप्शन को क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वीआईडी कोड एसएमएस के जरिए पहुंच जाएगा।

Latest India News