A
Hindi News भारत राष्ट्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- राहत पैकेज देश को आगे बढ़ाने वाला है, कैश ट्रांसफर के नाम पर कांग्रेस कर रही है राजनीति

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- राहत पैकेज देश को आगे बढ़ाने वाला है, कैश ट्रांसफर के नाम पर कांग्रेस कर रही है राजनीति

निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बताना है कठिन है कि कितना नुकसान हुआ है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी हम ये पता लगा पाएंगे कि कितना नुकसान हुआ है।

Nirmala sitaraman- India TV Hindi Image Source : INDIA TV वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- राहत पैकेज देश को आगे बढ़ाने वाला है, कैश ट्रांसफर के नाम पर कांग्रेस कर रही है राजनीति

नई दिल्ली. शुक्रवार को इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम 'मोदी 2.0 मंत्री सम्मेलन' में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी शिरकत की। कार्यक्रम में उन्होंने राहत पैकेज से लकर राजनीतिक के सवालों के जवाब दिए। निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बताना है कठिन है कि कितना नुकसान हुआ है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी हम ये पता लगा पाएंगे कि कितना नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि आगे के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल हैं। जब तक वैक्सीन नहीं आती है, हमें इसके साथ जीना सीखना ही पड़ेगा।

आर्थिक पैकेज पर उन्होंने कहा कि हमने सभी सोच विचार करने के बाद ही पैकेज तय किया है। उन्होंने कहा कि यह पैकेज सिर्फ कुटीर और लघु अद्योग के लिए नहीं है बल्कि सभी उद्योगों को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि बैंक के द्वारा नई कोई सिक्योरिटी नहीं मांगी जा रही, सभी को राहत पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान, होटल, सभी को मदद मिलेगी।

डायरेक्ट कैश ट्रांसफर के सवाल पर उन्होंने कहा कि पहले लॉकडाउन की घोषणा के बाद ही पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत कैश ट्रांसफर किया। परिवारों को अनाज दिया। प्रवासी मजदूरों को उनके गांव में मनरेगा के तहत रोजगार के लिए 40 हजार करोड़ रुपये फालतू दिया। बजट में 61 हजार करोड़ दिया गया था। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने बहुत सारे विषयों को बहुत सारे जानकार लोगों से बात करके, पीएम ने मुख्यमंत्रियों से बात की, इकोनोमिक एडवाइजर लोगों से बात करके ही इस पैकेज को इस रूप में पेश किया है।

'मनरेगा को लेकर पीएम मोदी ने जो कहा वो बिलकुल सही'

वित्त मंत्री ने कहा कि कांग्रेस कभी भ्रष्टाचार, भाई भतीजावाद के बारे में बात नहीं करती। सीएजी की रिपोर्ट में बताया गया कि मृत लोगों के नाम पर भी मनरेगा में भ्रष्टाचार हुआ। उन्होंने कहा कि गरीबी हटाने के नाम पर कांग्रेस ने क्या-क्या करने का दावा नहीं किया,लेकिन ये कभी संभव नहीं हो पाया। पीएम मोदी ने लोगों के खाते खुलवाए,ताकि पैसा सही आदमी तक पहुंच सके। राहुल गांधी को ये ध्यान रखना चाहिए कि इस सरकार में मोदी सरकार ने सबकुछ गरीब को ख्याल में रखकर किया है।

राहुल गांधी के लॉकडाउन फेल होने के आरोप पर कही ये बात

निर्मला सीतारमण ने कहा कि वो पहले अपनी सरकारों को सुझाव देना शुरू करें। उनकी सरकारें ही उनकी बातें नहीं मानती हैं। महाराष्ट्र, पंजाब में पीएम मोदी की घोषणा से पहले ही लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। उन्हें पहले अपनी सरकारों को देखना चाहिए।

Watch live video

Latest India News