A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बाबा राम रहीम ही नहीं इन बाबाओं के पास भी है अकूत दौलत

बाबा राम रहीम ही नहीं इन बाबाओं के पास भी है अकूत दौलत

धर्म की आड़ में अधर्म के कारोबार से अकूत दौलत इकट्ठा कर चुका गुरमीत राम रहीम बलात्कार के जुर्म में 20 साल के लिए सलाखों के पीछे जा चुका है। तो आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ और बाबओं पर जिन्होंने धर्म की आड़ में अकूत दौलत इकट्ठा कर चुके हैं:

ram_rahim- India TV Hindi ram_rahim

नई दिल्ली: साध्वियों से बलात्कार का मुजरिम गुरमीत राम रहीम खुद को संत कहता था लेकिन असल में वो धर्म की आड़ में कुकर्म का कारोबार कर रहा था। ये स्वयंभू संत धर्म का चोला ओढ़ कर खुद अय्याशी करने के साथ-साथ विलासिता का कारोबार भी कर रहा था। हरियाणा के सिरसा जिले में सैकड़ों एकड़ में फैले जिस आश्रम को दुनिया डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय मानती थी। असल में उसके अंदर कुकर्म की कमाई से ऐशो-आराम की इमारतें खड़ी की गई थीं। धर्म की आड़ में अधर्म के कारोबार से अकूत दौलत इकट्ठा कर चुका गुरमीत राम रहीम बलात्कार के जुर्म में 20 साल के लिए सलाखों के पीछे जा चुका है। तो आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ और बाबओं पर जिन्होंने धर्म की आड़ में अकूत दौलत इकट्ठा कर चुके हैं:

नित्यानंद स्वामी

बेंगलुरु के पास बिदडी में 33 एकड़ का आश्रम है, तमिलनाडु के तिरुवन्नामलई और अमेरिका में दो आश्रम हैं। एक आंकलन के मुताबिक कुल सम्प्पति करीब 300 करोड़ की हो सकती है।

विवाद: तमिल फिल्म एक्टर रंजीता के साथ आपत्तिजनक हालत में दिखते हुए एक सीडी सामने आने के बाद विवादों में आ गए, बेंगलुरु और रामनगरम पुलिस ने खुद ही केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया, इसके बाद आरती राव नाम की उनकी एक महिला भक्त ने भी उन पर रेप के चार्ज लगाए और एक पुरुष भक्त ने भी यौन शोषण का आरोप लगाया। इन सभी मामलों में ट्रायल का सामना कर रहे हैं फिलहाल बेल पर बाहर हैं। कोर्ट के आदेश पर बेंगलुरु से बाहर तमिलनाडु के तिरुवन्नामलई आश्रम में रह रहे हैं। इस प्रकरण के बाद नित्यानंद ध्यानपीठम ने मीडिया से इंटरेक्शन हमेशा के लिए खत्म कर दिया है।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक हैं। एक अनुमान के मुताबिक विश्व भर में 500 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति AOL के पास है। श्री श्री खुद को संत नहीं बल्कि धार्मिक गुरु बताते हैं। स्कूल, कॉलेज चलते हैं और आयुर्वेदिक दवा बनाते हैं।

विवाद: श्री श्री पर कोई बड़ा विवाद नहीं है। बेंगलुरु के पास कनकपुरा में जो AOL का मुख्यालय बना है वहाँ जमीन को हड़पने का आरोप है। मामला कोर्ट में है। दिल्ली में यमुना नदी के किनारे कॉनक्लेव करने से विवाद NGT में केस चल रहा है।

अगले स्लाइड में जानें हगिंग संत माता अमृतानंदमयी के बारे में......

Latest India News