A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं: अमित शाह

पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं: अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि किसी को राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) से डरने की जरूरत नहीं है और यह पूरे देश में लागू किया जाएगा।

<p>Amit Shah</p>- India TV Hindi Amit Shah

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि किसी को राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) से डरने की जरूरत नहीं है और यह पूरे देश में लागू किया जाएगा। यहां राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में शाह ने कहा, "एनआरसी में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है, जिसमें ऐसा कहा जाए कि इसमें दूसरे धर्म के लोगों को शामिल नहीं किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि यह पूरे देश में लागू किया जाएगा और किसी को भी इससे डरने की जरूरत नहीं है।

उल्लेखनीय है कि एनआरसी फिलहाल असम में लागू हुआ है।

गृहमंत्री ने कहा, एनआरसी में धर्म विशेष के आधार पर भेदभाव नहीं होगा। उन्होंने कहा, ''एनआरसी में इस तरह का कोई प्रावधान नहीं है जिसके आधार पर कहा जाए कि और धर्म के लोगों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा। सभी नागरिक भले ही उनका धर्म कुछ भी हो, एनआरसी लिस्ट में शामिल हो सकते हैं। एनआरसी अलग प्रक्रिया है और नागरिकता संशोधन विधेयक अलग प्रक्रिया है। इसे एक साथ नहीं रखा जा सकता।''

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एनआरसी को पूरे देश में लागू किया जाएगा ताकि भारत के सभी नागरिक एनआरसी लिस्ट में शामिल हो सकें।

Latest India News