A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी ने किया कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन, मेट्रो से किया सफर

PM मोदी ने किया कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन, मेट्रो से किया सफर

बता दें कि कोच्चि मेट्रो के निर्माण का कार्य 2013 में शुरू हुआ था। इसकी जिम्मेदारी डीएमआरसी को दी गई थी। डीएमआरसी के पूर्व चीफ ई.श्रीधरण इस नई परियोजना के सलाहकार भी हैं।

Kochi Metro- India TV Hindi Kochi Metro

कोच्चि: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कोच्चि में मेट्रो की शुरुआत की। पीएम मोदी ने इसका उद्घाटन किया और मेट्रो की सवारी की। पीएम मोदी के साथ वेंकैया नायडू और केरल के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने पलारी वत्तोम से पथाडी पलम तक सफर किया। पहले चरण में 13 किमी लंबी मेट्रो लाइन बनी है जिसमें 11 स्टेशन है। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

बता दें कि कोच्चि मेट्रो के निर्माण का कार्य 2013 में शुरू हुआ था। इसकी जिम्मेदारी डीएमआरसी को दी गई थी। डीएमआरसी के पूर्व चीफ ई.श्रीधरण इस नई परियोजना के सलाहकार भी हैं। इस परियोजना के लिए कुल 5,180 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान रखा गया था। 13 किलोमीटर के दायरे में 11 स्टेशन हैं। यह मार्ग पलरिवतोम से अलुवा की दूरी तय करेगा। वहीं, कुल 25 किलोमीटर के दायरे में 22 स्टेशन होंगे।

अलुवा से पलरिवतोम जाने में सड़क मार्ग से 45 मिनट का वक्त लगता है। मेट्रो से यह दूरी महज 23 मिनट में तय होगी। मेट्रो का न्यूनतम किराया 15 रुपये और अधिकतम 30 रुपये होगा। अभी दिल्ली में संचालित मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम 50 रुपये है। यह देश की पहली मेट्रो है जिसमें कम्यूनिकेशन आधारित ट्रेन कंट्रोल टेक्नॉलजी का इस्तेमाल होगा। इसका मकसद फ्रीक्वेंसी को बढ़ाना और त्रुटियों को कम करना है।

कोच्चि मेट्रो की खासियत यह है कि इसके हर स्टेशन किसी खास थीम पर आधारित हैं। ये थीम समुद्री इतिहास, पश्चिमी घाट और शहर के इतिहास से संबंधित हैं।

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार
भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?

Latest India News