A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लखनऊ: लोक भवन में प्रधानमंत्री मोदी ने किया अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण

लखनऊ: लोक भवन में प्रधानमंत्री मोदी ने किया अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के संस्थापक अटल बिहारी वाजपेयी की आज 95वीं जयंती है। पूरे देश में अटल जी को श्रद्धांजली दी जा रही है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लखनऊ के लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का लोकार्पण किया।

<p>लखनऊ: लोक भवन में...- India TV Hindi Image Source : ANI लखनऊ: लोक भवन में प्रधानमंत्री मोदी ने किया अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण

नई दिल्ली: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के संस्थापक अटल बिहारी वाजपेयी की आज 95वीं जयंती है। पूरे देश में अटल जी को श्रद्धांजली दी जा रही है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लखनऊ के लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का लोकार्पण किया। बता दें कि वाजपेयी लखनऊ लोकसभा सीट से पांच बार 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में निर्वाचित हुए थे।

लोक भवन में पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जिस मूर्ति का अनावरण किया है उसे जयपुर में मशहूर मूर्तिकार राजकुमार पंडित ने बनाया है। यह मूर्ति अटल बिहारी वाजपयी की अब तक की सबसे बड़ी मूर्ती है, जिसे योगी सरकार ने बनवाया है। मूर्तिकार राजकुमार पंडित ने पूर्व में इंडिया टीवी से बात करते हुए बताया था कि "25 फीट की ये मूर्ति पूरी तरह से तांबे की होगी और इस मूर्ति का वजन 3 से 4 टन है, जिसे बनाने मे लगभग डेढ महीने से ज्यादा का वक्त लगा है।"

मूर्तिकार राजकुमार पंडित का यह बयान मूर्ति बनकर तैयार होने से पहले का है। अब यह मूर्ति बनकर तैयार भी हो गई है और पीएम मोदी ने इसका अनावरण भी कर दिया है। बता दें कि पीएम मोदी भारतीय वायुसेना के विमान से दोपहर करीब ढाई बजे चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचने थे, जहां से वह एमआई-17 हेलीकाप्टर से लामार्ट कॉलेज मैदान हेलीपैड पर पहुंचे और फिर सड़क मार्ग से लोक भवन गए। पीएम मोदी ने यहां अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ ही एबीवी मेडिकल विश्वविद्यालय का शिलान्यास भी किया। 

केन्द्र सरकार इस मौके पर दो बड़ी योजनाओं की शुरुआत कर रही है। ये योजनाएं अटल भूजल और अटल टनल नाम से शुरू की जा रही हैं। मोदी सरकार का दावा है कि इस योजना से किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी। वहीं अटल टनल मनाली से लेह तक होगी। इस योजना को 2005 में ही मंजूरी मिली थी। कुल 8.8 किलोमीटर लंबी इस योजना का तकरीबन 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। दावा किया गया है कि यह विश्व की सबसे ऊंची टनल होगी।

Latest India News