A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सेना का मनोबल बढ़ाने वाला है प्रधानमंत्री मोदी का लेह दौरा: पूर्व सेना प्रमुख जनरल जेजे सिंह

सेना का मनोबल बढ़ाने वाला है प्रधानमंत्री मोदी का लेह दौरा: पूर्व सेना प्रमुख जनरल जेजे सिंह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेह दौरे को पूर्व सेना प्रमुख जनरल (रिटा.) जे जे सिंह ने कहा है कि इस दौरे से लद्दाख बॉर्डर पर चीन के सैनिकों का सामना कर रहे भारतीय सैनिकों का मनोबल बढ़ेगा। 

Former Army Chief General JJ Singh - India TV Hindi Image Source : FILE Former Army Chief General JJ Singh 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेह दौरे को पूर्व सेना प्रमुख जनरल (रिटा.) जे जे सिंह ने कहा है कि इस दौरे से लद्दाख बॉर्डर पर चीन के सैनिकों का सामना कर रहे भारतीय सैनिकों का मनोबल बढ़ेगा। जनरल जेजे सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से न सिर्फ सैनिकों का मनोबल बढ़ेगा बल्कि इससे चीन के ऊपर भी मनोवैज्ञानिक दबाव पड़ेगा और लेह लद्दाख में स्थानीय लोगों में भी केंद्रीय नेतृत्व के प्रति उत्साह में बढ़ोतरी होगी।

बता दें कि एलएसी पर चीन से तनातनी के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक लेह पहुंचकर ड्रैगन को डायरेक्ट मैसेज दिया। पीएम मोदी ने बॉर्डर पर तनाव के बीच आज फॉरवर्ड लोकेशन्स का दौरा किया। पीएम मोदी आज सुबह लेह के फॉरवर्ड लोकेशन निमू पहुंचे। पीएम मोदी के साथ सीडीएस बिपिन रावत भी लेह पहुंचे। यहां पीएम मोदी आर्मी, एयरफोर्स और आईटीबीपी के जवानों और अफसरों से मिले। 

पीएम को 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने ब्रीफ किया। पीएम मोदी ने निमू में जिस फॉरवर्ड लोकेशन का दौरा किया वो 11 हजार फीट की ऊंचाई पर है। सिंधु नदी के किनारे बसा निमू जन्सकार रेंज से घिरा है और इसका इस्तेमाल सियाचिन जाने वाले सैनिकों के एक्लमेटाइजेशन के लिए होता है।

गौरतलब है कि शुक्रवार को लेह के लिए पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का दौरा निर्धारित था लेकिन गुरुवार को अचानक उसे रद्द कर दिया गया था। उस समय कुछ लोगों के अलावा शायद हीं कोई जानता था कि रक्षा मंत्री का दौरा क्यों रद्द हुआ है।

दरअसल गुरुवार को ही यह तय हो गया था कि रक्षा मंत्री की जगह अब खुद प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को लेह जाएंगे और आज प्रधानमंत्री मोदी खुद जवानों के मनोबल को बढ़ाने के लिए बॉर्डर के पास पहुंच गए।

Latest India News