A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PNB घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारत की नागरिकता, जमा करा दिया इंडियन पासपोर्ट

PNB घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारत की नागरिकता, जमा करा दिया इंडियन पासपोर्ट

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ दी है।

PNB Scam: Absconding Mehul Choksi Surrenders Indian Citizenship | PTI File- India TV Hindi PNB Scam: Absconding Mehul Choksi Surrenders Indian Citizenship | PTI File

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश से भागकर एटिगुआ में बैठे हीरा कारोबारी चोकसी ने सोमवार को अपना भारतीय पासपोर्ट सरेंडर कर दिया है। बताया जा रहा है कि उसने अपना पासपोर्ट एटिगुआ हाई कमीशन में जमा कर दिया है। आपको बता दें कि चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में लगभग 14 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का आरोपी है। वह घोटाले का पर्दाफाश होने से पहले ही पिछले साल जनवरी में देश छोड़कर भाग गया था।

आपको बता दें कि चोकसी का भांजा नीरव मोदी भी इस घोटाले में आरोपी है। चोकसी की बात करें तो उसने देश की नागरिकता छोड़ने के लिए 177 अमेरिकी डॉलर का ड्राफ्ट जमा कर दिया है। उसने हाई कमीशन को बताया कि वह नियमों के तहत एंटीगा की नागरिकता ले चुका है और भारत की नागरिकता छोड़ दी है। फरार हीरा कारोबारी का यह नया कदम सरकार के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। सरकार जोर-शोर से चोकसी के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी थी, लेकिन अब इसमें दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

चोकसी ने पिछली सुनवाई में एक अदालत में अपने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए भारत वापस आने में असमर्थता जताई थी। चोकसी ने कहा था कि वह फ्लाइट में 41 घंटे का सफर करके भारत नहीं आ सकता है। चोकसी ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कराने के लिए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) स्पेशल कोर्ट में एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) द्वारा दायर याचिका के जवाब में यह बयान दिया था।

Latest India News