A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Rajat Sharma's Blog: वित्त मंत्री सीतारामन का एक साहसिक और ऐतिहासिक कदम

Rajat Sharma's Blog: वित्त मंत्री सीतारामन का एक साहसिक और ऐतिहासिक कदम

पिछले 3 हफ्तों में यह तीसरी बार था जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने व्यापार और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए घोषणाएं की हैं। यह घोषणा एक तरह से ऐतिहासिक थी।

Rajat Sharma Blog, Finance Minister, Nirmala Sitharaman - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Rajat Sharma's Blog: A bold and historic move by Finance Minister Sitharaman 

एक साहसिक आर्थिक उपाय के तौर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने शुक्रवार को घरेलू विनिर्माण कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दर को 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत करने की घोषणा की। इस घोषणा का उद्देश्य ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ावा देना है। नई विनिर्माण कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स को 25 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है।

इन वित्तीय बदलावों को अध्यादेश के जरिए अमल में लाया जाएगा। सरकार ने यह उपाय सही समय पर किया है क्योंकि जीडीपी की वृद्धि दर इस बार घटकर 5 प्रतिशत रह गई थी, जो बीते 6 सालों में सबसे कम है। पिछले 3 हफ्तों में यह तीसरी बार था जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने व्यापार और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए घोषणाएं की हैं। यह घोषणा एक तरह से ऐतिहासिक थी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज सेंसक्स ने 2,000 अंकों की जबर्दस्त छलांग लगाई जो कि पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा है। देश के अग्रणी उद्योगपतियों ने ‘एक जबर्दस्त सुधार’ के रूप में सरकार के इस कदम का स्वागत किया है।

स्वाभाविक रूप से सरकारी खजाने को सालाना 1.45 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है, क्योंकि इससे राजकोषीय घाटा बढ़ सकता है, लेकिन कुल मिलाकर इससे निश्चित रूप से व्यापार और अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। पिछले कई महीनों के दौरान व्यावसायिक परियोजनाओं में कोई नया निवेश नहीं किया गया था और विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा निवेश में भारी कमी आई थी। सीतारामन का साहसिक कदम इन चिंताओं को दूर कर देगा। इसके साथ ही पिछले बजट में सुपर रिच इनकम टैक्स देने वालों पर भारी अधिभार लगाने के फैसले पर भी पुनर्विचार होना चाहिए और इसे संशोधित किया जाना चाहिए। (रजत शर्मा)

देखें, 'आज की बात' रजत शर्मा के साथ, 20 सितंबर 2019 का पूरा एपिसोड

 

Latest India News