A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Rajat Sharma's Blog: लॉकडाउन 4.0 के दौरान प्रतिबंधों में ढील के बाद महानगरों में जीवन पूरी तरह से बदल जाएगा

Rajat Sharma's Blog: लॉकडाउन 4.0 के दौरान प्रतिबंधों में ढील के बाद महानगरों में जीवन पूरी तरह से बदल जाएगा

भारत में रेलवे ने परिचालन फिर से शुरू कर दिया है और एयरलाइंस, मेट्रो एवं बाजार भी कुछ सख्त नियमों के साथ जल्द ही खुल जाएंगे। महानगरों में जीवन पूरी तरह से बदल जाएगा।

Rajat Sharma's Blog: लॉकडाउन 4.0 के दौरान प्रतिबंधों में ढील के बाद महानगरों में जीवन पूरी तरह से बद- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Rajat Sharma's Blog: लॉकडाउन 4.0 के दौरान प्रतिबंधों में ढील के बाद महानगरों में जीवन पूरी तरह से बदल जाएगा

भारत में COVID-19 से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 3,787 नए मामलों के साथ शुक्रवार को 85,786 हो गई। लगातार छठे दिन ताजा मामलों की संख्या 3,500+ के दायरे में रही है। कोरोना वायरस मामलों की वैश्विक सूची में भारत ने चीन, जहां से वायरस की उत्पत्ति हुई थी, को भी पीछे छोड़ दिया है और 11वें स्थान पर काबिज हो गया है। चीन में पाए गए 84,031 मामलों में से 84 प्रतिशत मामलों को केवल एक राज्य तक सीमित कर दिया गया था, लेकिन भारत में यह महामारी कई राज्यों में फैल गई है। महाराष्ट्र में अब तक कुल 29,100 मामले सामने आए हैं और वह इस मामले में सबसे आगे है। महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु, दिल्ली और गुजरात का नंबर आता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 79 फीसदी मामले 30 नगरपालिका क्षेत्रों तक ही सीमित हैं।

अब जबकि महामारी यहां लंबे समय तक रहेगी, तो 50 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में ढील देने की तैयारी चल रही है। अन्य देशों ने भी लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दिया है। दुबई ने अपने मॉल और रेस्त्रां खोल दिए हैं, लंदन और पेरिस में मेट्रो चल रही है, जापान में बाजार फिर से खुल गए हैं, स्विट्जरलैंड में कैफे और रेस्त्रां अपना कामकाज शुरू कर चुके हैं। भारत में रेलवे ने परिचालन फिर से शुरू कर दिया है और एयरलाइंस, मेट्रो एवं बाजार भी कुछ सख्त नियमों के साथ जल्द ही खुल जाएंगे। महानगरों में जीवन पूरी तरह से बदल जाएगा। लॉकडाउन के खत्म होने के बाद दफ्तरों और कारखानों में काम करना, कैफे और रेस्त्रां में फुर्सत के पल बिताना एवं मॉल और बाजारों में खरीदारी करना एक बेहद ही अलग अनुभव होगा।

दिल्ली मेट्रो पर यात्रियों के लिए सोशल डिस्टैंसिंग अनिवार्य होगी। यात्रियों को कोच के अंदर एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा, और इसके लिए सीटों पर स्टिकर लगाए गए हैं। भीड़भाड़ भी पहले के मुकाबले कम होगी। इससे पहले दिल्ली मेट्रो 22 मार्च को चली थी और पिछले 55 दिनों से पूरा नेटवर्क बंद है। सभी 264 मेट्रो स्टेशनों और परिसरों को सैनिटाइज किया जा रहा है और मेट्रो फीडर बसों को भी कीटाणुरहित किया जा रहा है। दिल्ली मेट्रो से रोजाना औसतन 15 लाख लोग यात्रा करते हैं, लेकिन सोमवार से सारी ट्रेनें नहीं चलेंगी। मेट्रो ट्रेनें केवल चुनिंदा रूट्स पर चलेंगी और कुछ चुने हुए स्टेशनों पर ही रुकेंगी। अब CISF स्टाफ न तो मेटल डिटेक्टर से जांच करेंगे और न ही तलाशी लेंगे। स्क्रीनिंग पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगी। प्लेटफार्मों, प्रवेश द्वार, लॉबी, गलियारों, सीढ़ियों, एस्केलेटर और सिक्योरिटी एरिया पर मार्किंग की गई है, और यात्रियों को हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराए जाएंगे।

अधिकांश मुख्यमंत्री चाहते हैं कि सार्वजनिक परिवहन की बसों को चलाना शुरू कर दिया जाए। दिल्ली में 3,800 डीटीसी बसें हैं और लगभग 2,400 क्लस्टर बसें हैं जिनके जरिए प्रतिदिन 25 लाख यात्री आवागमन करते हैं। लॉकडाउन 4.0 के दौरान, डीटीसी बसें चुनिंदा मार्गों पर ही चलेंगी। प्रत्येक बस में केवल 20 यात्रियों के बैठने की अनुमति होगी। मास्क पहनना अनिवार्य होगा। अधिकांश राज्य सरकारें चाहती हैं कि ऑरेन्ज और ग्रीन जोन में बाजार और दुकानें फिर से अपना कामकाज शुरू कर दें। दिल्ली सरकार ने बाजारों में दुकानों को फिर से खोलने के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला सुझाया है जिसके तहत एक दुकान सप्ताह में 3 दिन खुल सकती है। राजस्थान सरकार ने केंद्र से कहा है कि यह फैसला राज्य और स्थानीय अधिकारियों पर छोड़ दिया जाए। अहमदाबाद में वेंडरों और दुकानदारों द्वारा कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा दिया जा रहा है। दफ्तरों, बाजारों और दुकानों को फिर से खोलना, और बसों एवं मेट्रो के चलने के साथ कोरोना वायरस का खतरा निश्चित रूप से बढ़ जाएगा। इसीलिए, लॉकडाउन में ढील देने का काम सावधानी के साथ किया जा रहा है।

यह लोगों पर निर्भर करता है कि वे किस तरह सोशल डिस्टेंसिंग और पर्सनल हाइजीन के नियमों का पालन करते हैं। दुनिया भर के विशेषज्ञ इस बात को मानते हैं कि मजबूत इम्युनिटी वाले लोग अपने शरीर को वायरस के हमले से बचा सकते हैं। योग मजबूत इम्युनिटी पाने का सबसे अच्छा तरीका है, और इसका श्रेय स्वामी रामदेव को जाता है जो इंडिया टीवी पर हमारे शो में हर दिन सुबह 8 बजे योग और एक स्वस्थ जीवन शैली सिखा रहे हैं। ये कठिन 'आसन' नहीं हैं और दुनिया भर के लोग इनका अनुसरण करने लगे हैं। मैं योग के साथ रोज 3 से 4 लीटर गुनगुना पानी पीने, खट्टे फलों के सेवन, एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर रोज पीने, पौष्टिक आहार खाने और जंक फूड से परहेज करने, धूम्रपान पर पूरी तरह रोक, रात में 6-8 घंटे की नींद लेने, और यदि संभव हो तो तुलसी के पत्तों, काली मिर्च और अदरक का काढ़ा तैयार करने और उसे रोजाना एक चम्मच पीने की सलाह दूंगा।

जो लोग योग के दौरान जटिल शारीरिक व्यायाम करने में असमर्थ हैं, वे केवल 15-20 मिनट के लिए अनुलोम विलोम और कपाल भाति जैसे श्वास अभ्यास कर सकते हैं। यदि कोई सूखी खांसी और छींक से पीड़ित है, तो ऐसे लोगों के साथ बेरुखी से पेश नहीं आना चाहिए। वायरस किसी को भी अपना शिकार बना सकता है और खांसी एवं छींक आम सर्दी के कारण भी हो सकती है। कोरोना के बाद एक नई दुनिया हमारा इंतजार कर रही है, संयमित रहें, स्वस्थ आहार लें और खुद को एवं अपने पड़ोसियों को स्वस्थ एवं सुरक्षित रखें। (रजत शर्मा)

देखिए, 'आज की बात' रजत शर्मा के साथ, 15 मई 2020 का पूरा एपिसोड

Latest India News