A
Hindi News भारत राष्ट्रीय युद्ध में हताहत सैनिकों के परिवार को मिलने वाली आर्थिक मदद रक्षा मंत्रालय ने 4 गुना बढ़ाई

युद्ध में हताहत सैनिकों के परिवार को मिलने वाली आर्थिक मदद रक्षा मंत्रालय ने 4 गुना बढ़ाई

युद्ध में हताहत हुए सैनिकों के परिजनों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को सरकार ने बढ़ाने की मंजूरी दे दी है।

Defence Minister Rajnath Singh | PTI File- India TV Hindi Defence Minister Rajnath Singh | PTI File

नई दिल्ली: युद्ध में हताहत हुए सैनिकों के परिजनों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को सरकार ने बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सेना की दीर्घलंबित मांग स्वीकार करते हुए युद्ध में हताहत हुए सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को मौजूदा 2 लाख रुपये से बढ़ा कर 8 लाख रुपये करने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। इस तरह देखा जाए तो सरकार ने आर्थिक सहायता में 4 गुना वृद्धि की है।

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि यह आर्थिक सहयोग युद्ध के हताहतों के लिए बनाए गए सैनिक कल्याण निधि (ABCWF) के तहत दिया जाएगा। अभी युद्ध में शहीद होने वालों और 60 प्रतिशत या उससे अधिक अपंगता झेलने वालों के अलावा कई अन्य श्रेणी के तहत आने वाले सैनिकों को दो लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह मदद पेंशन, सेना की सामूहिक बीमा, सेना कल्याण निधि और अनुग्रह राशि के अलावा दी जाती है।

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘रक्षा मंत्री ने युद्ध हताहतों की सभी श्रेणी के परिवारों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 8 लाख रुपये करने को सैद्धांतिक स्वीकृति दी।’

Latest India News