A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 200 रुपये के नए नोट की तस्वीर जारी, कल से बाजार में आएगा नया नोट

200 रुपये के नए नोट की तस्वीर जारी, कल से बाजार में आएगा नया नोट

यह पहला मौका है जब 200 रुपये का नया नोट बाज़ारों में होगा। सूत्रों के मुताबिक सरकार ये चाहती है कि 2 हज़ार रुपये के नोट की बजाय 500 और 200 रुपये का नोट बाज़ारों में ज़्यादा सर्कुलेशन में रहे।

Rs 200 new note- India TV Hindi Rs 200 new note

नई दिल्ली: RBI शुक्रवार से बाजार में 200 रुपये के नोट जारी करने जा रहा है। 200 रुपये के नोट की तस्वीर जारी कर दी गई है। यह पहला मौका है जब 200 रुपये का नया नोट बाज़ारों में होगा। सूत्रों के मुताबिक सरकार ये चाहती है कि 2 हज़ार रुपये के नोट की बजाय 500 और 200 रुपये का नोट बाज़ारों में ज़्यादा सर्कुलेशन में रहे। आपको बता दें कि बहुत जल्द ही 50 का भी नया नोट आनेवाला है।

महात्मा गांधी (नवीन) सीरीज वाले 200 रुपये के नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे और ये शुरुआत में आरबीआई के चुनिंदा कार्यालयों और कुछ बैंकों द्वारा जारी किए जाएंगे। इस नोट के पिछले हिस्से में सांची के स्तूप का रूपांकन होगा और यह हल्के पीले रंग का होगा।वित्त मंत्रालय ने बुधवार को 200 रुपये के नोट जारी किए जाने को लेकर औपचारिक घोषणा की थी। जिसके बाद नए नोट की तस्वीर जारी की गई है। ये भी पढ़ें: दुनिया दहलाने वाली भविष्यवाणी, पाकिस्तान-चीन मिलकर करेंगे भारत पर हमला

इससे पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा था कि 200 रुपये के नोटों की छपाई शुरू हो गई है और जल्द ही ये प्रचलन में आ जाएंगे। नई मुद्रा का चलन शुरू करने की दिशा में यह कदम कम मूल्य के नोटों के प्रसार को बढ़ाने के लिए किया गया है। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि 200 रुपये के नोटों के लिए मैसूर कागज मिल में जून में पेपर तैयार थे। इनकी आरबीआई प्रिटिग प्रेस में छपाई हो रही है।

नोटबंदी के बाद ऐसी खबरें थी कि लोगों को 2,000 रुपये के नोट का इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही है, क्योंकि 100 व 500 रुपये मूल्य के नोट पर्याप्त रूप से मौजूद नहीं हैं।

Latest India News