A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जारी हुआ 500 रुपये का नया नोट, जानिए क्या होगा पुराने पांच सौ की करेंसी का

जारी हुआ 500 रुपये का नया नोट, जानिए क्या होगा पुराने पांच सौ की करेंसी का

आरबीआई की ओर से जारी होने वाले 500 रुपए के नए नोट में इनसेट लेटर A शामिल होगा। यह इनसेट लेटर A दोनों नंबर पैनल पर होगा। साथ ही इसपर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पेटल के हस्ताक्षर भी होंगे।

RBI- India TV Hindi RBI

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने 500 रुपये का नया नोट जारी कर दिया है जिसके बाद आम लोगों के मन में यह सवाल उठने लगा है कि उनके पास जो पुराने पांच सौ की करेंसी हैं उनका काया होगा? क्या फिर से उन्हें बैंकों के बाहर कतारों में लगकर ये करेंसी जमा करानी होगी जैसा कि नोटबंदी के दौरान किया गया था? तो हम आपको बता दें कि परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस नये नोट के आने के बाद भी पहले से ही बाजार में मौजूद 500 रुपए के नोट मान्य रहेंगे। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

आरबीआई की ओर से जारी होने वाले 500 रुपए के नए नोट में इनसेट लेटर A शामिल होगा। यह इनसेट लेटर A दोनों नंबर पैनल पर होगा। साथ ही इसपर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पेटल के हस्ताक्षर भी होंगे। इस नए नोट पर छपाई का साल 2017 होगा। हालांकि इस नए नोट का डिजाइन 8 नंवबर को नोटबंदी के बाद महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत जारी किए 500 रुपये के नोट के जैसा ही होगा।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा की और 500 व 1000 रपये के तत्कालीन नोटों को चलन से बाहर कर दिया। इस तरह से बाजार में पड़ी लगभग 87 प्रतिशत नकदी चलन से बाहर हो गई थी। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर बी पी कानूनगो ने इसके साथ ही यह भी कहा कि यह कहना गलत होगा कि प्रणाली में मुद्रा की कोई कमी है।

हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि कुछ इलाकों में नकदी की कमी हो सकती है लेकिन रिजर्व बैंक हालात पर नियमित रूप से निगरानी रखे है और उसने नकदी उपलब्ध कराने के पर्याप्त बंदोबस्त किए हैं।

ये भी पढ़ें: भारत में है दुनिया का दूसरा बरमूडा, ले चुका है कई जान...
आखिर भारत में इसे क्यों कहा जाता है ‘उड़ता ताबूत’?

Latest India News