A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लाल किले पर तलवार लहरानेवाला शख्स गिरफ्तार, पीतमपुरा से पुलिस ने पकड़ा

लाल किले पर तलवार लहरानेवाला शख्स गिरफ्तार, पीतमपुरा से पुलिस ने पकड़ा

 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के दौरान लाल किले पर तलवार लहराने वाले 30 वर्षीय व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है। 

लाल किले पर तलवार लहरानेवाला शख्स गिरफ्तार, पीतमपुरा से पुलिस ने पकड़ा- India TV Hindi Image Source : INDIA TV लाल किले पर तलवार लहरानेवाला शख्स गिरफ्तार, पीतमपुरा से पुलिस ने पकड़ा

नयी दिल्ली: 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के दौरान लाल किले पर तलवार लहराने वाले 30 वर्षीय व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है।। पुलिस ने बताया कि कार का एसी ठीक करने वाले मैकेनिक मनिंदर सिंह को मंगलवार रात पौने आठ बजे उत्तर-पश्चिम दिल्ली के पीतमपुरा के सी.डी.ब्लॉक बस स्टॉप से गिरफ्तार किया गया। पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) प्रमोद सिंह कुशवाह ने कहा, ‘‘सिंह को एक वीडियो में लाल किले पर दो तलवारों से कलाबाजी करते देखा गया था, जिसका मकसद तलवारों, 'खंडों', लोहे की छड़ों, कुल्हाड़ियों, डंडों आदि से पुलिसकर्मियों पर क्रूर हमले करने या हिंसा करने वाले राष्ट्रविरोधी तत्वों और गणतंत्र दिवस पर ऐतिहासिक स्मारक लाल किले को क्षतिग्रस्त करने वालों को भड़काना या उकसाना था।’’ 

पढ़ें:- यात्रीगण ध्यान दें! स्पेशल ट्रेन की बदल गई है टाइमिंग, स्टेशन पहुंचने से पहले रहें अपडेट

पुलिस ने बताया कि स्वरूप नगर में अपने घर के पास एक खाली स्थान पर तलवारबाजी का प्रशिक्षण स्कूल चलाने देने वाले संदिग्ध ने ‘‘ फेसबुक पर विभिन्न समूहों के भड़काऊ ‘पोस्ट’ देखने के बाद उत्तेजित होने का खुलासा किया है। वह कई बार सिंघू बॉर्डर भी जाता था और वहां नेताओं के भाषण से बेहद प्रेरित हो गया था।’’ केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर परेड में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई थी। वहीं कई किसान लाल किला परिसर में भी दाखिल हो गए हैं और वहां धार्मिक झंडा भी लगा दिया था। पुलिस के अनुसार, सिंह ने अपने पड़ोस के छह लोगों को भी ‘‘उकसाया’’। 

पढ़ें:- किसान आंदोलन: सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी ने किया दिल्ली पुलिस की टीम पर हमला, बाल-बाल बची SHO की जान

ये सभी अपनी मोटरसाइकिल पर सवार होकर गंणतंत्र दिवस पर सिंघू बॉर्डर से मुकरबा चौक जा रही ट्रैक्टर परेड में शामिल हुए थे। पुलिस ने बताया कि ट्रैक्टर परेड में शामिल होने से पहले सिंह ने अपने पास दो तलवार और 4.3 फुट का एक खंडा अपने पास रखा था, जिसका इस्तेमाल उसने लाल किले पर तलवारबाजी करने में किया। उसके घर से तलवार भी बरामद कर ली गई है। योजना के तहत संदिग्ध, उसके पांच साथी और कुछ अन्य असामाजिक तत्व लाल किले में दाखिल हुए और सिंह ने वहां तलवारबाजी की। 

कुशवाह ने कहा, ‘‘ तलवारबाजी ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को लाल किले पर हाथापाई करने सहित ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों समेत जन सेवकों के साथ हिंसक व्यवहार करने और ऐतिहासिक धरोहर लाल किले को क्षतिग्रस्त करने के लिए उकसाया।’’ पुलिस ने बताया कि 26 जनवरी को लाल किले पर तलवारबाजी करने की उसकी अपनी एक काफी लंबी वीडियो सिंह के फोन से मिली है। उसके सिंघू बॉर्डर जाने से जुड़ी कुछ तस्वीरें भी उसके फोन में मिली। मामले की जांच जारी है। 

इनपुट-भाषा

Latest India News