A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वायरस को देखते हुए बिहार, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में सभी स्कूल-कॉलेज बंद

कोरोना वायरस को देखते हुए बिहार, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में सभी स्कूल-कॉलेज बंद

कोरोना वायरस को देखते हुए बिहार में 31 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा आने वाले दिनों में राज्यभर में सांस्कृतिक आयोजनों पर भी रोक लगाई गई है।

School, colleges closed due to Coronavirus in Bihar- India TV Hindi Image Source : School, colleges closed due to Coronavirus in Bihar

पटना। कोरोना वायरस को देखते हुए बिहार में 31 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा आने वाले दिनों में राज्यभर में सांस्कृतिक आयोजनों पर भी रोक लगाई गई है। राज्य सरकार ने 31 मार्च तक सरकारी पार्क, चिड़ियाघरों, सिनेमाहॉल को भी बंद रखने का फैसला किया है। 22 मार्च से शुरू होने जा रहे बिहार दिवस को भी तत्काल स्थगित कर दिया गया है। आने वाले दिनों में स्पोर्ट्स और कल्चरल से संबंधित आयोजनों को भी बंद कर दिया जाएगा। कोरोना वायरस को देखते हुए सरकारी कार्यालयों में जो कर्मी आते हैं क्या उनको भी अल्टरनेट दिन पर बुलाया जा सकता है इस पर भी विचार किया जा रहा है ताकि कार्यालयों के ज्यादा भीड़ न हो। राज्य सरकार ने बताया कि भारत-नेपाल बॉर्डर पर भी और सख्ती चेकिंग की जा रही है। कोरोना वायरस को लेकर टेस्टिंग अभी सिर्फ RMRI में है, AIIMS, PMCH, IGIMS में भी जांच की सुविधा जल्द शुरू की जाएगी। 

उत्तर प्रदेश में 22 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद

उत्तर प्रदेश में भी सभी स्कूल-कॉलेज को कोरोना वयरस के कारण 22 मार्च तक बंद किया गया है। सरकार ने शुक्रवार को बताया कि जहां-जहां परीक्षाएं चल रही हैं वहां परीक्षाएं रद्द नही होंगी और जहां परीक्षा शुरू नहीं हुई हैं वहां उसे अगले आदेश तक टाल दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस को एपेडमिक यानी महामारी घोषित कर दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा तक के सभी स्कूल- कॉलेज बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश में अबतक कोरोना वायरस के 11 मामले सामने आ चुके है जिनमें 10 भारतीय नागरिक हैं और एक विदेशी नागरिक। उत्तर प्रदेश के 11 मामलों में 7 मामले आगरा, 2 गाजियाबाद, 1 नोएडा और एक लखनऊ में है।

हरियाणा में 31 मार्च तक सभी कॉलेज-विश्वविद्यालय बंद

हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के चलते 5 जिलों के सभी स्कूल (प्राइवेट और सरकारी) 31 मार्च तक बंद करने के आदेश जारी किए हैं। हरियाणा के स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने सोनीपत, रोहतक, झज्जर, फरीदाबाद और गुरुग्राम के सभी (सरकारी-प्राइवेट) स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। हालांकि, बोर्ड और वार्षिक परीक्षाएं होंगी, उनमें कोई छूट नहीं रहेगी। साथ ही, टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ नियमित तौर पर ड्यूटी करते रहेंगे। 

कर्नाटक में 20 मार्च तक सभी विश्वविद्यालय बंद

कर्नाटक में सभी स्कूल-कॉलेज, मॉल और मैरेज हॉल को एक हफ्ते तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। 

मध्य प्रदेश में सरकारी और निजी स्कूल बंद

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मध्य प्रदेश में अगले आदेश तक सरकारी और निजी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिया गया है।

भारत में अबतक 73 मामलों की पुष्टि

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 12 मार्च तक देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है जिनमें 56 भारतीय हैं और बाकी 17 विदेशी नागरिक हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 12 मार्च तक सबसे अधिक भारतीय मामले केरल में पाए गए हैं जिसके बाद महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश का नंबर है। हरियाणा में भी मामले हैं लेकिन वे सभी विदेशी नागरिक हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 12 मार्च तक केरल में कुल 17 भारतीय नागरिकों को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, इसके बाद महाराष्ट्र में 11 भारतीय नागरिकों को वायरस से ग्रसित पाया गया है। उत्तर प्रदेश में भी 11 मामले हैं जिनमें 10 भारतीय नागरिक हैं और एक विदेशी नागरिक। दिल्ली में 6 मामलों की पुष्टि हुई है और वे सभी भारतीय हैं। हरियाणा में कुल 14 मामले हैं लेकिन वे सभी विदेशी नागरिक हैं।

Latest India News