A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ये हैं भारत के Top 5 ‘चोर बाजार’, यहां मिलता हैं सब कुछ

ये हैं भारत के Top 5 ‘चोर बाजार’, यहां मिलता हैं सब कुछ

हमारे देश में बहुत सी ऐसी मार्केट हैं जो या तो खास जगहों पर बनी हैं और या उन बाजारों में कोई खास सामान बिकता है। आज हम आपको ऐसे कुछ बाजारों के बारे में बता रहें हैं जहां पर हर तरह का चोरी का सामान खुले आम बिकता है।

chor bazaar- India TV Hindi chor bazaar

नई दिल्ली : हमारे देश में बहुत सी ऐसी मार्केट हैं जो या तो खास जगहों पर बनी हैं और या उन बाजारों में कोई खास सामान बिकता है। आज हम आपको ऐसे कुछ बाजारों के बारे में बता रहें हैं जहां पर हर तरह का चोरी का सामान खुले आम बिकता है। यहां चोरी के जूते, फोन, मोबाइल, गैजेट्स, ऑटो पार्ट्स से लेकर कार तक बेची जाती है। यहां पर आप अगर अपने बाइक या गाडी को लेकर जा रहें हैं तो उसकी पार्किंग करने से बचें, हो सकता है वापिस आने पर आपको उसके पुर्जें भी गायब हुए मिलें। आइए जानते हैं इनके बारे में...(ये हैं भारत के सबसे महंगे स्कूल, फीस जानकर उड़ जाएंगे आपके होश....)

मुंबई चोर बाजार: मुंबई का चोर बाजार दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है। ये मार्केट करीब 150 साल पुराना है। ये बाजार पहले ‘शोर बाजार’ के नाम से शुरू हुआ था क्योंकि यहां दुकानदार तेज आवाज लगाकर सामान बेचते थे तो यहां काफी शोर रहता था। लेकिन अंग्रेज लोगों के ‘शोर’ को गलत बोलने के कारण इसका नाम ‘चोर’ बाजार पड़ गया।

यहां सेकंड हैंड कपड़े, ऑटोमोबिल पार्ट्स और चुराई हुई घड़ियां और ब्रांडेड घड़ियों की रेप्लिका, चोरी के विंटेज और एंटीक सजावटी सामान मिलते हैं। इस मार्केट के लिए कहावत है कि यहां आपके घर से चोरी हुआ सामान भी मिल जाएगा। यहां के बारे में कहा जाता है कि मुंबई की यात्रा के दौरान क्वीन विक्टोरिया का सामान शिप में लोड करते समय चोरी हो गया था। यही सामान बाद में मुंबई के चोर बाजार में मिला। मुंबई जाने पर ‘चोर बाजार’ जरूर घूमें।

क्या है फेमस: यहां के रेस्तरां और कबाब काफी फेमस है। यहां जेबकाटने वालों से सावधान रहें।

कब खुलता है: ये मार्केट रोजाना सुबह 11 बजे से शाम के 7.30 तक खुला रहता है।
 
दिल्ली का चोर बाजार: ये देश का सबसे पुराना चोर बाजार है। पहले ये संडे मार्केट के तौर पर लाल किले के पीछे लगता था। अब ये दरियागंज में नावेल्टी और जामा मस्जिद के पास लगता है। ये बाजार मुंबई से अलग है। इसे कबाड़ी बाजार भी कहा जाता है। यहां हार्डवेयर से लेकर किचन इलेक्ट्रॉनिक का सामान मिलता है। ये मार्केट जामा मस्जिद के पास संडे के दिन लगती है। यहां खरीदते समय प्रोडक्ट जांच ले क्योंकि जैसा वेंडर कहते हैं, वैसा प्रोडक्ट नहीं निकलता। यहां के लिए एक स्टोरी फेमस है कि एक आदमी ने यहां गाड़ी पार्क की थी। उसे अपनी गाड़ी के टायर दुकान में बारगेन करते समय मिले।

अगले स्लाइड में पढ़ें मेरठ, यूपी का चोर बाजार जो है चोरी की गाड़ियों और स्पेयर पार्ट्स का गढ़......

Latest India News