A
Hindi News भारत राष्ट्रीय एक जुलाई से ट्रेन में एसी का सफर महंगा लेकिन हवाई सफर सस्ता

एक जुलाई से ट्रेन में एसी का सफर महंगा लेकिन हवाई सफर सस्ता

इस बीच रेलवे ने जीएसटी के कार्यान्वयन की तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए हर राज्य में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है जो कि सुनिश्चित करेगा कि नयी कर प्रणाली को सुगम तरीके से कार्यान्वित किया जा सके। अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेलवे में जीएसटी के असर क

GST- India TV Hindi GST

नई दिल्ली: 1 जुलाई से नयी कर प्रणाली वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू होने वाला है ऐसे में अगर आप रेल से सफर करते हैं तो आपके लिये एक बुरी खबर है। जीएसटी के लागू होने के बाद रेल की कुछ श्रेणियों में यात्रा करना महंगा हो जाएगा। जीएसटी के तहत लगने वाले कर के चलते एसी और प्रथम श्रेणी में यात्रा करना थोड़ा महंगा हो जाएगा। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

जीएसटी के कार्यान्वयन से टिकट शुल्क पर सेवा कर 4.5 प्रतिशत से बढ़कर 5.0 प्रतिशत हो जाएगा। रेल मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, यह सेवा कर रेल में केवल एसी और प्रथम श्रेणी में यात्रा करने पर लगता है। इस लिहाज से अगर किसी टिकट की लागत इस समय 2000 रुपए है तो अगले महीने से वह 2010 रुपए की पड़ेगी।

इस बीच रेलवे ने जीएसटी के कार्यान्वयन की तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए हर राज्य में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है जो कि सुनिश्चित करेगा कि नयी कर प्रणाली को सुगम तरीके से कार्यान्वित किया जा सके। अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेलवे में जीएसटी के असर के आकलन के लिए भी एक परामर्शक की सेवाएं ली गई हैं।

चूंकि जीएसटी का पंजीकरण पैन ब्यौरे पर आधारित है इसलिए रेलवे ने अपना पैन पहले ही हासिल कर लिया है। रेलवे ने प्रत्येक मंडल में महाप्रबंध को जीएसटी अनुपालन के लिए प्रधान अधिकारी नियुक्त किया है।

अगले स्लाइड में कैसे हवाई सफर हो जाएगा सस्ता......

Latest India News