A
Hindi News भारत राष्ट्रीय राज्यसभा में उठी अमृतसर और वैष्णो देवी कटरा के बीच सामान्य श्रेणी की ट्रेन चलाने की मांग

राज्यसभा में उठी अमृतसर और वैष्णो देवी कटरा के बीच सामान्य श्रेणी की ट्रेन चलाने की मांग

भाजपा के सदस्य श्वेत मलिक ने कहा कि अमृतसर से कटरा के बीच एक रेलगाड़ी चलती है लेकिन यह वातानुकूलित रेलगाड़ी है इसलिए निर्धन तबके लोग इसमें यात्रा नहीं कर पाते हैं। इसके मद्देनजर उन्होंने हरिद्वार से अमृतसर के बीच चलने वाली जनरल ट्रेन की तर्ज पर अमृतसर से कटरा के बीच भी जनरल ट्रेन चलाने की सरकार से मांग की।

Train- India TV Hindi Image Source : FILE Representational Image

नई दिल्ली. राज्यसभा में गुरुवार को भाजपा के सदस्य श्वेत मलिक ने पंजाब में अमृतसर से जम्मू कश्मीर में वैष्णो देवी को जोड़ने के लिये समान्य श्रेणी की रेलगाड़ी चलाने की मांग की। मलिक ने उच्च सदन में शून्य काल में यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि निर्धन तबके के लोगों को धार्मिक नगरी अमृतसर से वैष्णोदेवी जाने की सुविधा मुहैया कराने के लिए अमृतसर से कटरा के बीच सामान्य श्रेणी की ट्रेन चलायी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि धनी एवं मध्यम वर्ग के लोग अमृतसर से कार या बस से वैष्णो देवी दर्शन के लिए जाते हैं, लेकिन निर्धन लोगों के पास इस यात्रा के लिए कोई सस्ता विकल्प नहीं है। अमृतसर से कटरा के बीच एक रेलगाड़ी चलती है लेकिन यह वातानुकूलित रेलगाड़ी है इसलिए निर्धन तबके लोग इसमें यात्रा नहीं कर पाते हैं। इसके मद्देनजर उन्होंने हरिद्वार से अमृतसर के बीच चलने वाली जनरल ट्रेन की तर्ज पर अमृतसर से कटरा के बीच भी जनरल ट्रेन चलाने की सरकार से मांग की।

इस दौरान भाजपा के रामविचार नेताम ने छत्तीसगढ़ में बालू के अवैध खनन का मामला उठाते हुए इससे नदियों को हो रहे नुकसान को टालने के लिए खनन रोकने की मांग की। अन्नाद्रमुक की विजिला सत्यनाथन ने कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान में तमिलनाडु के 721 मछुआरों के मौजूद होने का मुद्दा उठाते हुए इन मछुआरों की सुरक्षित स्वदेश वापसी की मांग की। एमडीएमके के सदस्य वाइको ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा स्कूली शिक्षा में रसायन विज्ञान को अनिवार्य विषय की सूची से हटाने के फैसले से छात्रों को होने वाले नुकसान का मुद्दा उठाया।

उन्होंने कहा कि इससे इंजीनियरिंग के कोर्स में दाखिला लेने वाले छात्रों को नुकसान होगा। उन्होंने सरकार से यह फैसला वापस लेने की मांग की। इस दौरान बीजद के अमर पटनायक ने विशेष महत्व के विषय के अंतर्गत ओडिशा में चक्रवाती तूफान फानी से प्रभावितों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का लाभ देने का मुद्दा उठाया। 

Latest India News