A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पुलिस और पीएसी में कॉन्स्टेबल के भर्ती के आवेदन 22 जनवरी से

पुलिस और पीएसी में कॉन्स्टेबल के भर्ती के आवेदन 22 जनवरी से

पीएसी और पुलिस में कॉन्स्टेबल के 41 हजार 520 पदों की भर्ता के लिए 22 जनवरी से आवेदन लिए जाएंगे। बीते रविवार को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड ने भर्तियों का विज्ञापन जारी किया।

UP Police Constable Recruitment 2018- India TV Hindi UP Police Constable Recruitment 2018

पीएसी और पुलिस में कॉन्स्टेबल के 41 हजार 520 पदों की भर्ता के लिए 22 जनवरी से आवेदन लिए जाएंगे। बीते रविवार को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड ने भर्तियों का विज्ञापन जारी किया। इसमें 23 हजार 520 पद सिविल पुलिस के हैं और 18 हजार पद पीएसी कॉन्स्टेबल के हैं। पीएसी कॉन्स्टेबल पद के लिए महिलाएं आवेदन नहीं कर सकती हैं। भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास है। अभ्यार्थी 22 जनवरी से 22 फरवरी तक फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म की फीस जमना करने की अंतिम तारीख 23 फरवरी तक है। अभ्यार्थियों को यह फॉर्म 400 रुपए में मिलेगा। पुरूष अभ्यार्थियों के लिए उम्र सीमा 18 से 22 वर्ष रखी गई है। वहीं महिलाओं के लिए यह आयु सीमा 18 से 25 रखी गई है। आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा छूट के मुताबिक होगी। (नेतन्याहु ने कहा, भारत के मतदान ने किया इस्राइल को 'निराश' )

ऑनलाइन परीक्षा के जरिए पेपर में होना होगा पास
अभ्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा के जरिए पेपर में पास होना होगा। परीक्षा में गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्किंग होगी। यह परीक्षा 300 अंकों की होगी। परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्ध एवं तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे। पाठ्यक्रम के लिए अभ्यार्थी वेबसाइट पर जा सकते हैं। लिखिचत परीक्षा  पास करने के बाद अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की पड़ताल होगी और उनका चयन मेरिट और आरक्षण के मुताबिक शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए होगा।

25 मिनट में 4.8 किलोमीटर दौड़ना होगा
फिजीकल फिटनेस की परीक्षा को पास करने के लिए पुरूष अभ्यार्थियों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर दौड़ना होगा। जबकि महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर दौड़ना होगा। इसे पास करने के बाद अंतिम सूची तैयार की जाएगी।

 

Latest India News