A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सेवानिवृत्त आईएएस उत्पल कुमार सिंह लोकसभा के महासचिव नियुक्त किए गए

सेवानिवृत्त आईएएस उत्पल कुमार सिंह लोकसभा के महासचिव नियुक्त किए गए

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को सेवानिवृत्त आईएएस उत्पल कुमार सिंह (उत्तराखंड, 1986 बैच) को 1 दिसंबर 2020 से कैबिनेट सचिव के रैंक और दर्जे में लोकसभा सचिवालय और लोकसभा के महासचिव के पद पर नियुक्त किया है।

Utpal Kumar Singh, Secretary General, Lok Sabha, - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Utpal Kumar Singh appointed as secretary general of lok sabha

नई दिल्ली। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को सेवानिवृत्त आईएएस उत्पल कुमार सिंह (उत्तराखंड, 1986 बैच) को 1 दिसंबर 2020 से कैबिनेट सचिव के रैंक और दर्जे में लोकसभा सचिवालय और लोकसभा के महासचिव के पद पर नियुक्त किया है। 34 वर्ष के समृद्ध और विविध प्रशासनिक अनुभव से सम्पन्न, वरिष्ठ सिविल सेवक सिंह ने केंद्र और राज्य सरकारों में अर्थव्यवस्था और शासन के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

इस अवधि के दौरान उन्होंने अवसंरचना और विशेषकर लोक कार्य, ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी; कृषि और बागवानी; मानव संसाधन; पुलिस और कार्मिक प्रबंधन; सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का प्रबंधन; विश्व बैंक और अन्य विदेशी सहायता प्राप्त परियोजनाओं के प्रबंधन और हरिद्वार में अर्ध कुंभ जैसे महोत्सव के प्रबंध आदि जैसे विविध क्षेत्रों में नीति-निर्माण और प्रबंध कार्य किया है । 

उत्तराखंड के मुख्य सचिव के रूप में ढाई वर्ष से भी अधिक समय के अपने कार्यकाल में उन्होंने राज्य और अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के प्रबंधन और नीति निरूपण मैं दक्षतापूर्वक कार्य किया। उत्तराखंड के मुख्य सचिव का पदभार संभालने से पूर्व सिंह ने उत्तराखंड सरकार में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सहित विभिन वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएं प्रदान कीं। सिंह ने केंद्र में भी कृषि और कृषक कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। इससे पूर्व सिंह लोकसभा सचिवालय के सचिव के रूप में कार्य कर रहे थे।  

Latest India News