Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय अगस्ता वेस्टलैंड मामला: मिशेल को लेकर...

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: मिशेल को लेकर ED के बयान पर भिड़ी BJP और कांग्रेस, ऐसे हो रही है बयानबाजी

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में क्रिश्चियन मिशेल के सोनिया गांधी का नाम लेने पर सियासी सरगर्मियां बढ़ गई हैं। एक तरफ से BJP गाधी परिवार पर हमलावर हो रही हैं, वहीं दूसरी ओर से कांग्रेस इस मामले में BJP सरकार पर जांच एजेंसियों पर दबाव डालने का आरोप लगा रही है।

Bhasha
Bhasha 30 Dec 2018, 8:01:57 IST

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शनिवार को अदालत में ईडी के इस बयान के आधार पर गांधी परिवार पर हमला बोला कि उसकी जांच के दौरान अगस्ता वेस्टलैंड मामले के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल ने ‘‘श्रीमती गांधी’’ और ‘‘एक इतालवी महिला के बेटे’’ का उल्लेख किया। BJP ने आरोप लगाया कि अब सच सामने आ रहा है।

कांग्रेस ने भी मिशेल के प्रत्यर्पण से पहले उसके बयानों का हवाला दिया जिसमें उसने आरोप लगाया था कि भारतीय जांच एजेंसियां उस पर गांधी परिवार के सदस्य का नाम लेने के लिये दबाव डाल रही हैं और आरोप लगाया कि ये ‘‘फिक्स मैच’’ है। पार्टी प्रवक्ता टॉम वडक्कन ने कहा कि मिशेल ने प्रत्यर्पण से पहले ‘‘अदालत में कहा था कि उस पर ये दबाव डाला जा रहा है कि वो गांधी परिवार में से किसी सदस्य का नाम ले और इसी कारण वे साजिश रच रहे थे और इसमें वे कामयाब भी हुए।’’ 

वडक्कन ने कहा, ‘‘मकसद साफ है और उसने जो कहा वह पहले से तय था और ऐसा ही हुआ भी । ये निश्चित रूप से एक फिक्स मैच है, जिसका उद्देश्य गांधी परिवार के खिलाफ कुछ आरोप लगाना है ।’’ वहीं इससे इतर BJP इस मामले में कांग्रेस पर बरसती नजर आई। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी निशाना साधा। 

प्रसाद ने दावा किया, ‘‘उसने सोनिया जी का नाम लिया है और अपने वकील को दी चिट में राहुल गांधी के बारे में भी संकेत दिए हैं। राजदार मिशेल अन्य की संलिप्तता का खुलासा कर रहा है। अब समय है कि गांधी परिवार जवाब दे। जहां तक कांग्रेस की बात है तो कोई भी सौदा किसी ‘सौदे’ के बिना पूरा नहीं होता।’’ प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी को मिशेल के बयान पर अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। 

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा कि इस मामले में गिरफ्तार बिचौलिये मिशेल का बयान एक परिवार की ओर इशारा कर रहा है। उन्होंने दावा किया कि ये परिवार अब पकड़ा जा चुका है। उन्होंने कहा, ‘‘अदालत में ईडी के खुलासे ने स्पष्ट कर दिया है कि सच को अब नहीं दबाया जा सकता। कांग्रेस, सोनिया गांधी और राहुल के बारे में सच लोगों के सामने आ रहा है। जनता कांग्रेस को करारा जवाब देगी।’’ 

जावड़ेकर ने कहा कि देश वीवीआईपी हेलीकाप्टर मामले के बारे में पहले दो शब्दों ‘‘परिवार’’ और ‘‘एपी’’ से अवगत था लेकिन मिशेल ने अब ‘श्रीमती गांधी’ ‘इतालवी महिला का बेटा’ ‘बड़ा आदमी’ ‘आर’ का उल्लेख करके कुछ और नाम लिए हैं। इसके अलावा जावड़ेकर ने कांग्रेस पर देश को ‘‘लूटने’’ और राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का आरोप भी लगाया। 

राफेल सौदे पर नरेंद्र मोदी सरकार पर राहुल गांधी के हमले का जिक्र करते हुए जावड़ेकर ने इसे ‘‘चोर मचाये शोर’’ का मामला करार दिया और दावा किया कि मिशेल ने संप्रग सरकार के दौरान राफेल करार से सार्वजनिक क्षेत्र की फर्म ‘एचएएल’ को हटाने के बारे में भी बोला है। हालांकि, कांग्रेस इस पूरे मामले को केंद्र सरकार की साजिश करार दे रही है। कांग्रेस का कहना है कि केंद्र सरकार जांच एजेंसियों पर दवाब डालकर गांधी परिवार को फंसाने का काम कर रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन