A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पश्चिम बंगाल सरकार का ऐलान, सरकारी नौकरियों में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलेगा 10% आरक्षण

पश्चिम बंगाल सरकार का ऐलान, सरकारी नौकरियों में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलेगा 10% आरक्षण

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार ने सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए सरकारी नौकरियों और शैक्षाणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की।

West Bengal government announces 10 percent EWS quota in govt jobs- India TV Hindi Image Source : PTI West Bengal government announces 10 percent EWS quota in govt jobs. (File Photo)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार ने सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए सरकारी नौकरियों और शैक्षाणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की। केंद्र में भाजपा नीत राजग सरकार द्वारा इसी तरह के प्रस्ताव को मंजूरी देने के छह महीने बाद यह फैसला हुआ है। संसदीय मामलों के मंत्री पार्थ चटर्जी ने सरकार के इस फैसले को ऐताहिसिक बताया।

चटर्जी ने कहा, ‘‘यह एक ऐतिहासिक फैसला है। आर्थिक रूप से कमजोर तबके से जुड़े होने को परिभाषित करने के लिए कई कारक हैं। जल्द जारी होने वाले सरकारी आदेश में इन विवरणों का उल्लेख किया जाएगा।’’ कैबिनेट बैठक के बाद संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि इसके बारे में योग्यता की घोषणा बाद में की जाएगी लेकिन अन्य आरक्षण के दायरे में आने वाले इस आरक्षण के लिए योग्य नहीं माने जाएंगे।

Latest India News