A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Bitcoin क्या है जिसकी वैल्यू पहुंच सकती है करीब 65 लाख रुपए तक, लोग क्यों हो रहे हैं इसके दीवाने?

Bitcoin क्या है जिसकी वैल्यू पहुंच सकती है करीब 65 लाख रुपए तक, लोग क्यों हो रहे हैं इसके दीवाने?

बिटकॉइन एक डिजिटल करंसी है जो पारंपरिक सिक्कों और नोटों की शक्ल में मौजूद नहीं है। इसे इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ही रखा जा सकता है।

What_is_Bitcoin

आपको पूरा बिटकॉइन खरीदने की जरूरत नहीं

मदरबोर्ड वेबसाइट ने प्रति दिन तीन लाख बिटकॉइन ट्रांजैक्शन के हिसाब से प्रति बिटकॉइन ट्रांजैक्शन 215 किलोवाट प्रति घंटा ऊर्जा की खपत का अनुमान लगाया। इससे अमेरिका में एक सामान्य परिवार की हफ्ते भर की बिजली की जरूरत पूरी हो जाएगी। अगर आप बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो आपको पूरा बिटकॉइन खरीदने की जरूरत नहीं है। आप उसकी सबसे छोटी इकाई सातोशी खरीद सकते है। दस करोड़ सातोशी से मिलकर एक बिटकॉइन बनता है।

बिटकॉइन का प्रदर्शन 2011 के बाद से किसी भी केंद्रीय बैंक की तरफ जारी मुद्रा के मुकाबले बेहतर रहा है। सिर्फ 2014 में उसका प्रदर्शन पारंपरिक मुद्रा से खराब रहा। 2017 में बिटकॉइन के मूल्य में 1,400 प्रतिशत की वृद्ध हुई है। अगर आपने 2013 की शुरुआत में एक हजार डॉलर के बिटकॉइन खरीदे और उन्हें बेचा नहीं है तो आज आप 12 लाख डॉलर के मालिक हैं। हालांकि बिटकॉइन के उतार चढ़ाव को देखते हुए बहुत से लोगों को अब भी इसमें ज्यादा विश्वास नहीं है।

अगले स्लाइड में जानें क्या हुआ जब हैकर्स या अंदर के लोगों ने चुराए लिए 9.8 लाख से ज्यादा बिटकॉइन...

Latest India News