A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Bitcoin क्या है जिसकी वैल्यू पहुंच सकती है करीब 65 लाख रुपए तक, लोग क्यों हो रहे हैं इसके दीवाने?

Bitcoin क्या है जिसकी वैल्यू पहुंच सकती है करीब 65 लाख रुपए तक, लोग क्यों हो रहे हैं इसके दीवाने?

बिटकॉइन एक डिजिटल करंसी है जो पारंपरिक सिक्कों और नोटों की शक्ल में मौजूद नहीं है। इसे इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ही रखा जा सकता है।

What_is_Bitcoin

हैकर्स या अंदर के लोगों ने चुराए 9.8 लाख से ज्यादा बिटकॉइन

9.8 लाख से ज्यादा बिटकॉइन एक्सचेंजों से हैकर्स या अंदर के लोगों ने चुरा लिये। मौजूदा एक्सचेंज रेट से देखा जाये तो 15 अरब डॉलर के बिटकॉइन चोरी हो गये। इनमें से कुछ ही बरामद हो पाये। अभी तक जारी किये गये बिटकॉइन का मूल्य 283 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। इस तरह इसका कुल मूल्य वीजा या सिटी ग्रुप से भी ज्यादा है। यह बिटकॉइन के फैलते साम्राज्य की निशानी है। बिटकॉइन दुनिया में अकेली क्रिप्टो करंसी नहीं है। ट्रेड वेबसाइट कॉइनमार्केटकेप का कहना है कि एक हजार से ज्यादा दूसरी क्रिप्टो करंसी अस्तित्व में हैं।

कैसे मिलते हैं बिटक्वाइन

बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी है, जिसे दुनिया की सबसे महंगी करेंसी माना जाता है। ऑनलाइन गेमिंग, क्विज को सॉल्व करने पर आपको बिटक्वाइन मिलते हैं। साथ ही, पैसे देकर भी बिटक्वाइन खरीदा जा सकता है। भारत में बिटक्वाइन के ट्रांजेक्शन का प्लैटफॉर्म https://support.buysellbitco.in/support/home पर उपलब्ध है। आपको बता दें कि हाल में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि बिटकॉइन को मान्यता देने का कोई इरादा नहीं है। वहीं, RBI ने भी बिटकॉइन के जोखिम को लेकर चेतावनी जारी की है।

Latest India News