A
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्या होता है लड़कियों का बेस्ट फिगर साइज़, स्कूलों में दिया जा रहा ज्ञान...

क्या होता है लड़कियों का बेस्ट फिगर साइज़, स्कूलों में दिया जा रहा ज्ञान...

पिछले कुछ समय से बच्चों की किताबों में ऐसी बातें लिखी जा रही हैं जो कहीं ना कहीं उनकी शिक्षा को गलत दिशा में भटका रहे हैं। एक बार फिर से ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है।

Girl Figure CBSE- India TV Hindi Girl Figure CBSE

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से बच्चों की किताबों में ऐसी बातें लिखी जा रही हैं जो कहीं ना कहीं उनकी शिक्षा को गलत दिशा में भटका रहे हैं। एक बार फिर से ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है। सीबीएसई के 12वीं के फिजिकल एजुकेशन की किताब में लिखा गया है कि जिन लड़कियों का फिगर 36,24,36 होता है वो सबसे बेस्ट होती हैं। किताब में छपी ये पंक्तियां सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। लोग इस कंटेंट पर तीखी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। ज्यादातर लोगों के कमेंट में लिखा है कि अगर सीबीएसई के किताबों में ये बातें होंगी तो भला हम अपने बच्चों को क्या सीखाना पढ़ाना चाहते हैं? (‘बेगम जान’ की जमीन की कहानी जहां टके में बिकती है बच्चियां...)

दरअसल, किताब में एक पुरुष और महिलाओं के शारीरिक अंतरों के बारे में बताया गया है। इसमें एक सवाल है कि किस शेप की महिलाएं सबसे बेस्ट होती हैं? इस सवाल के जवाब में किताब ने महिलाओं के तमाम तरह के फिगर का जिक्र करते हुए बताया है कि, जिनकी फिगर 36,24,36 होती है वैसी महिलाएं सबसे बेस्ट होती हैं।

Girl Figure CBSE

इतना ही नहीं, किताब में इन बातों को समझाने के लिए मिस वर्ल्ड या मिस यूनिवर्स जैसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाली प्रतिभागियों का भी उदाहरण दिया गया है। लोगों से कहा गया है कि अगर वे ऐसा फिगर चाहते हैं तो एक्सरसाइज करें।

'दफनाने और जलाने' के सवाल पर विवाद

इससे पहले सीबीएसई के 12वीं के बायलॉजी के एक प्रश्न पर विवाद हो चुका है। परीक्षा में पूछा गया था कि आपके इलाके की रिहायशी कल्याण संस्था ने 'दफनाइए, जलाइए नहीं' जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया और जीव विज्ञान का स्टूडेंट होने के नाते आपको इसमें हिस्सा लेने के लिए इनवाइट किया गया है। तो 'दफनाने को बढ़ावा देने और जलाने को निरुत्साहित करने के आपके तर्क की पुष्टि किस प्रकार करेंगे?'

ये भी पढ़ें

व्हिस्की टाइम पर मिलिए, भारत-पाक के सभी मसले सुलझ जाएंगे: राम जेठमलानी

Latest India News