A
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्यों हरसिमरत कौर बादल ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा? जानिए- पीछे की कहानी

क्यों हरसिमरत कौर बादल ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा? जानिए- पीछे की कहानी

शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर (Harsimrat Badal) ने मोदी कैबिनेट (Modi cabinet) से इस्तीफा (Resign) दे दिया है।

Why Harsimrat Badal resigns from Union cabinet?- India TV Hindi Why Harsimrat Badal resigns from Union cabinet?

नई दिल्ली: शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर (Harsimrat Badal) ने मोदी कैबिनेट (Modi cabinet) से इस्तीफा (Resign) दे दिया है। उन्होंने केंद्र सरकार का कैबिनेट मंत्री (Union Minister) का पद छोड़ दिया है। हरसिमरत कौर ने गुरुवार को मंत्री पद से इस्ताफा दिया, जिसे प्रधानमंत्री की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने मंजूर कर लिया। वह मोदी कैबिनेट में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री थीं।

क्यों हरसिमरत कौर ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा?

दरअसल, कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए गुरुवार को केंद्र सरकार की तरफ से लोकसभा में तीन विधेयक पेश किए गए। सरकार पहले ही अध्याधेश के जरिए नियम लागू कर चुकी है और अब इन्हें संसद में पेश किया गया। विधेयकों को लेकर हरियाणा और पंजाब में कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हुए। पंजाब के बठिंडा से सांसद हरसिमरत कौर बादल ने भी इसका विरोध किया और मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, यह विधेयक लोकसभा से पास हो गए हैं।

हरसिमरत कौर ने इस्तीफे में क्या लिखा?

हरसिमरत कौर ने अपने इस्तीफे में अपनी पार्टी और किसानों को एक दूसरे का पर्याय बताया है। उन्होंने कहा कि किसानों के हितों से उनकी पार्टी किसी तरह का समझौता नहीं कर सकती। हरसिमरत कौर और उनकी पार्टी को मनाने के लिए भाजपा लगातार प्रयासरत थी, लेकिन सफलता नहीं मिली। यह मोदी सरकार 2.0 में पहला इस्तीफा है। गौरतलब हो कि शिरोमणि अकाली दल इन विधेयकों पर केंद्र सरकार के खिलाफ है।

केंद्र ने कौन-कौन से विधेयक पेश किए?

केंद्र सरकार ने गुरुवार को लोकसभा में कृषि क्षेत्र से जुड़े तीन विधेशक पेश किए और वह पास भी हो गए। यह विधेयक जरूरी वस्तु अधिनियम 2010 (Essential Commodity Act 2010), Farming Produce Trade and Promotion और न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर हैं। इन तीनों विधेयकों को लेकर ही पूरा हंगामा हो रहा है। इन विधेयकों के बारे में पढ़ने के लिए नीचे हैडिंग पर क्लिक करें।

क्या हैं कृषि क्षेत्र में सुधार के वे 3 बिल जिनको लेकर हो रहा है हंगामा?

Latest India News