A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आदित्य एल-1 अब सूर्य के L-1 प्वाइंट से कुछ कदम दूर, किया ये बड़ा कारनामा

आदित्य एल-1 अब सूर्य के L-1 प्वाइंट से कुछ कदम दूर, किया ये बड़ा कारनामा

ISRO की ओर से समय-समय पर भारत के पहले सूर्य मिशन आदित्य एल-1 को लेकर अपडेट जारी किया जा रहा है। इसरो ने अब बताया है कि यान अब उस पथ पर पहुंच गया है, जहां से ये अपनी मंजिल तक पहुंच सकेगा।

Aditya l-1- India TV Hindi Image Source : ANI आदित्य एल-1

भारत के महत्वाकांक्षी सूर्य मिशन आदित्य एल-1 हर रोज सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। इसरो ने जानकारी दी है कि आदित्य एल-1 ने  ट्रांस-लैग्रेंजियन पॉइंट 1 इंसर्शन (TL1I) मैन्यूवर को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अब अंतरिक्ष यान उस स्थान पर पहुंच गया है जहां से ये सूर्य के L1 प्वाइंट की ओर जाएगा। इसरो ने यह भी बताया कि यह लगातार पांचवीं बार है कि इसरो ने किसी ऑब्जेक्ट को अंतरिक्ष में किसी खास स्थान की ओर सफलतापूर्वक स्थानांतरित किया है।

कब पहुंचेगा एल-1 प्वाइंट तक
इसरो ने बताया है कि आदित्य एल-1 ने ट्रांस-लैग्रेंजियन पॉइंट 1 इंसर्शन (TL1I) मैन्यूवर को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और एल-1 की ओर जाने वाले पथ पर है। यान को  110 दिनों के बाद एक प्रक्रिया के माध्यम से L1 के आसपास की कक्षा में स्थापित किया जाएगा। इस मिशन का लक्ष्य वैज्ञानिक डाटा को एकत्र करना और भारत के सौर खोज के प्रयासों में एक और मील का पत्थर साबित करना है।

डाटा भेजना शुरू
इससे पहले इसरो ने जानकारी दी थी कि आदित्य एल-1 ने  अंतरिक्ष से डाटा एकत्र करना शुरू कर दिया है। आदित्य एल-1 में लगे STEPS उपकरण के सेंसर ने पृथ्वी से 50,000 किलोमीटर से अधिक दूरी पर सुपर-थर्मल और ऊर्जा से भरे आयन और इलेक्ट्रॉनों को मापना शुरू कर दिया है। इस डाटा से वैज्ञानिकों को पृथ्वी के आसपास के कणों के व्यवहार का विश्लेषण करने में मदद मिलेगी। आदित्य L1 को 2 सितंबर को सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर XL वर्जन रॉकेट के जरिए श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया था। 

ये भी पढ़ें- 27 साल का इंतजार अब होगा पूरा! जब लालू की पार्टी RJD ने फाड़ दी थी महिला आरक्षण बिल की कॉपी

ये भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट ने महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को दी मंजूरी, नई संसद में बुधवार को पेश होगा बिल

Latest India News