A
Hindi News भारत राष्ट्रीय African Swine Fever: पंजाब में मारे गए 735 सूअर, सभी 'अफ्रीकी स्वाइन फीवर' की चपेट में थे

African Swine Fever: पंजाब में मारे गए 735 सूअर, सभी 'अफ्रीकी स्वाइन फीवर' की चपेट में थे

African Swine Fever: पंजाब के पशुपालन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बुधवार को कहा कि अफ्रीकी स्वाइन फीवर से प्रभावित चार जिलों पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, एसबीएस नगर और फाजिल्का में 735 सुअरों को मार डाला गया है।

735 pigs killed in Punjab- India TV Hindi Image Source : AP 735 pigs killed in Punjab

Highlights

  • पंजाब में मारे गए 735 सूअर
  • सभी 'अफ्रीकी स्वाइन फीवर' की चपेट में थे

African Swine Fever: पंजाब के पशुपालन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बुधवार को कहा कि अफ्रीकी स्वाइन फीवर से प्रभावित चार जिलों पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, एसबीएस नगर और फाजिल्का में 735 सुअरों को मार डाला गया है। उन्होंने कहा कि पटियाला में कुल 471, फतेहगढ़ साहिब में 68, एसबीएस नगर में 176 और फाजिल्का में 20 सूअरों को मारा गया है। मंत्री ने एक बयान में कहा, ‘‘पंजाब सरकार ने स्वाइन फीवर से ग्रसित सूअरों को खत्म करने के लिए मुआवजे की नीति की घोषणा की है और यह विभाग द्वारा अधिसूचित एक किलोमीटर के दायरे में संक्रमित क्षेत्र के भीतर विभाग द्वारा किए गए निस्तारण के लिए ही दी जाएगी।’’ 

प्रतिबंधों को सख्ती से लागू किया गया

उन्होंने कहा कि मानसा के तलवंडी अकलिया गांव से सूअर के नमूनों में बुखार की पुष्टि हुई है और इस क्षेत्र को संक्रमित क्षेत्र के रूप में अधिसूचित किया गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल से पुष्टि के बाद विभाग ने प्रतिबंधों को सख्ती से लागू किया है। 

जानवरों से जानवरों में फैलता है

अफ्रीकी स्वाइन फीवर घरेलू और जंगली सू्अरों में होने वाली अत्यधिक संक्रामक रक्तस्रावी वायरल बीमारी है। यह पहली बार 1920 के दशक में अफ्रीका में पाया गया था। ऐतिहासिक रूप से अफ्रीका, एशिया और यूरोप के कई देशों में घरेलू और जंगली सूअरों में इस बीमारी की सूचना मिली है। अफ्रीकी स्वाइन फीवर मनुष्य के लिए खतरा नहीं होता है, क्योंकि यह केवल जानवरों से जानवरों में फैलता है। 

Latest India News