A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ये हो क्या रहा? जापान के बाद अब बंगाल से लेकर अफगानिस्तान तक लगे भूकंप के झटके

ये हो क्या रहा? जापान के बाद अब बंगाल से लेकर अफगानिस्तान तक लगे भूकंप के झटके

नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, बुधवार को रात 12 बजकर 28 मिनट पर अफगानिस्तान के फैजाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप से हिली धरती। - India TV Hindi Image Source : REUTERS भूकंप से हिली धरती।

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बीते कुछ समय से भूकंप के कारण भारी तबाही हुई है। भारत के भी विभिन्न क्षेत्रों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बीते दिनों जापान में आए भयानक भूकंप के बाद अब बुधवार की सुबह तड़के अफगानिस्तान, पश्चिम बंगाल और मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। लगातार हो रही भूकंप की इन घटनाओं ने लोगों के मन में किसी अनहोनी को लेकर डर भर दिया है।

अफगानिस्तान में दो बड़े झटके

नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, बुधवार को रात 12 बजकर 28 मिनट पर अफगानिस्तान के फैजाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके ठीट कुछ ही देर बाद 12 बजकर 55 मिनट पर दूसरा भूकंप भी आया। पहले भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 रही तो वहीं, दूसरा भूकंप 4.8 की तीव्रता का था। दोनों भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद के करीब था। 

बंगाल और मणिपुर में भी भूकंप

भारत के बंगाल और मणिपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, बीती रात 10 बजकर 55 मिनट पर पश्चिम बंगाल के अलिपुरद्वार में 3.5 की तीव्रता का भूकंप आया। इसका केंद्र धरती के 5 किलोमीटर अंदर था। वहीं, रात को 1 बजकर 36 मिनट पर मणिपुर के उखरूल में 3 की तीव्रता का भूकंप आया। इसका केंद्र धरती से 35 किमी अंदर था। 

क्यों आते हैं भूकंप?

हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती पर भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती हैं। 

ये भी पढ़ें- हिट एंड रन के नए कानून में होगा संशोधन? हड़ताली ट्रांसपोर्टर्स को सरकार ने मनाया

ये भी पढ़ें- ट्रक ड्राइवर्स की हड़ताल से दिल्ली की थोक मंडियों में सब्जियों की सप्लाई पर असर, बढ़ सकते हैं दाम

 

Latest India News