A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भूकंप के झटकों से हिला अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, रिक्टर स्केल पर 4.3 रही तीव्रता

भूकंप के झटकों से हिला अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, रिक्टर स्केल पर 4.3 रही तीव्रता

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गुरुवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। एक दिन पहले 9 नवंबर को भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताया गया ।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सांकेतिक तस्वीर

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गुरुवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार अंडमान और निकोबार द्वीप के पोर्टब्लेयर से 253 किमी दक्षिण-पूर्व में10 नवंबर की सुबह करीब 2:29 बजे 4.3 तीव्रता का भूंकप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। हालांकि कि इस भूकंप से किसी तरह के कोई नुकसान की खबर नहीं है। 

9 नवंबर को भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

बता दें, एक दिन पहले 9 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताया गया । भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई। भूकंप के झटके रात क़रीब 1:57 बजे महसूस किए गए।

8 नवंबर को भी हिली धरती 

वहीं इससे पहले भी मंगलवार देर शाम को भी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसका केंद्र उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा के करीब था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.9 मापी गई थी। जानकारी के अनुसार, यहां भूकंप के झटके लगभग 9 बजे आए थे।

Latest India News