A
Hindi News भारत राष्ट्रीय एमपी, राजस्थान समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर EC की बैठक, जल्द होगा तारीखों का ऐलान

एमपी, राजस्थान समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर EC की बैठक, जल्द होगा तारीखों का ऐलान

पांच राज्यों के साथ पर्यवेक्षकों (ऑब्जर्वर) के साथ चुनाव आयोग की बैठक हो रही है। जल्द ही आयोग पांच राज्यो में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकताृ है। चुनाव तारीखों का ऐलान होने के साथ ही आचार संंहिता लागू हो जाएगी।

राजीव कुमार,मुख्य चुनाव आयुक्त - India TV Hindi Image Source : पीटीआई राजीव कुमार,मुख्य चुनाव आयुक्त

नई दिल्ली : पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तैयारियों को तरतीब देने के मकसद से निर्वाचन आयोग ने 6 अक्टूबर यानी आज शुक्रवार को दिल्ली में इन राज्यों के चुनाव आब्जर्वर्स की मीटिंग बुलाई है। दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में यह बैठक हो रही है।  इसमें सुरक्षा, चुनावी खर्च यानी एक्सपेंडिचर और जनरल ऑब्जर्वर के साथ बैठक में आयोग चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों, उनके समर्थकों , चुनाव प्रबंधकों और अन्य हितधारकों की ओर से अपनाई जा सकने वाली सभी संभावित परिस्थितियों और उनसे निपटने के त्वरित कारगर उपायों पर विचार कर रणनीति बनाएगा। 

चुनाव आयोग की टीम कर चुकी है राज्यों का दौरा 

आयोग की टीम पांचों राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना का दौरा कर चुकी है। सभी चुनावी राज्यों के डीएम एसपी यानी जिला निर्वाचन अधिकारियों सहित चुनावी प्रक्रिया में सहयोगी सभी विभागों के प्रमुखों के साथ विचार विमर्श कर योजना को अंतिम रूप दिया जा चुका है। अब केवाल चुनाव की तारीखों का ऐलान बाकी है। चुनावी कार्यक्रम के ऐलान के साथ ही पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। 

नवंबर-दिसंबर में वोटिंग की संभावना

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। पूर्वोत्तर राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है। तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का शासन है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं।

Latest India News