A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ATGM Weapon: DRDO ने ‘एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल’ का सफल परीक्षण किया

ATGM Weapon: DRDO ने ‘एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल’ का सफल परीक्षण किया

ATGM Weapon: भारत ने गुरुवार को स्वदेश विकसित ‘एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल’ (ATGM) का महाराष्ट्र के अहमदनगर में एक मिलिट्री बेस से सफल परीक्षण किया।

Anti Tank Guided Missile- India TV Hindi Image Source : TWITTER Anti Tank Guided Missile

Highlights

  • एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परिक्षण
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर दी बधाई

ATGM Weapon: भारत ने गुरुवार को स्वदेश विकसित ‘एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल’ (ATGM) का महाराष्ट्र के अहमदनगर में एक मिलिट्री बेस से सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइलों ने दो अलग-अलग रेंज में सटीक निशाना साधते हुए लक्ष्यों को नष्ट कर दिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ATGM के निर्माता रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय सेना को मिसाइल के सफल परीक्षण पर बधाई दी। मंत्रालय ने कहा, ‘‘DRDO और भारतीय सेना ने युद्धक टैंक ‘अर्जुन’ के जरिए स्वदेशी रूप से विकसित लेजर-गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।’’ रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘‘मिसाइलों ने दो अलग-अलग रेंज में सटीक रूप से लक्ष्यों को साधते हुए इन्हें सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया। ‘टेलीमेट्री’ प्रणाली ने मिसाइलों के संतोषजनक उड़ान प्रदर्शन को दर्ज किया है।’’

ATGM की खासियत

आपको बता दें कि ऑल-इंडिजिनस लेजर गाइडेड एटीजीएम एक्सप्लोसिव रिएक्टिव आर्मर (ERA) संरक्षित बख्तरबंद वाहनों को हराने के लिए एक टेंडेम हाई एक्सप्लोसिव एंटी-टैंक (हीट) वारहेड का इस्तेमाल करता है। 

पीछले महीने DRDO ने स्वदेश निर्मित टैंक विध्वंसक मिसाइल का सफल परीक्षण किया

पीछले महीने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और भारतीय सेना ने मंगलवार को महाराष्ट्र के अहमदनगर में केके रेंज में स्वदेश निर्मित टैंक विध्वंसक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि अर्जुन युद्धक टैंक से टैंक विध्वंसक निर्देशित मिसाइल (ATGM) का सफल परीक्षण किया गया। परीक्षण में, एटीजीएम ने बेहद सटीकता के साथ लक्ष्य पर प्रहार किया और उसे ध्वस्त कर दिया। टेलीमेट्री सिस्टम ने मिसाइल के संतोषजनक उड़ान प्रदर्शन को रिकॉर्ड किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एटीजीएम के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ और भारतीय सेना को बधाई दी थी। 

Latest India News